×

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के भीतर दिखा ड्रोन, भारत ने जताया कड़ा विरोध

पाकिस्तान पोषित आतंकी संगठन इस समय ड्रोन हमले से भारत को अस्थिर करने में लगे हुए हैं।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 2 July 2021 9:34 AM GMT
Drones
X

ड्रोन की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पाकिस्तान पोषित आतंकी संगठन इस समय ड्रोन हमले से भारत को अस्थिर करने में लगे हुए हैं। जम्मू के वायुसेना स्टेशन के करीब दो ड्रोन हमलों के सफल होने बाद से इस क्षेत्र में ड्रोन का दिखना लगातार जारी है। वहीं अब खबर आ रही है कि पाकिस्तान के इस्लामाबाद में स्थित भारतीय उच्चायोग के अंदर ड्रोन देखा गया है। इस पर भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है। यह घटना 26 जून की है। भारत ने इसे सुरक्षा उल्लंघन का मामला हुए बताते कड़ा विरोध जताया है।

उधर जम्मू वायुसेना सटेशन के करीब हुए ड्रोन हमले के बाद से क्षेत्र में लगातार उ्रोन दिखाई देने का क्रम जारी हैं। हालांकि सुरक्षा बल कड़ी चौकसी बरत रहे हैं और ड्रोन के दिखते ही उस पर जबावी कार्रवाई भी की जा रही है। शुक्रवार को भी जम्मू-कश्मीर के अर्निया सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन की हलचल देखी गई। ड्रोन के दिखते ही बीएसएफ की तरफ से फायरिंग शुरू कर दी गई। वहीं ड्रोन की तलाश अभी भी जारी है।

300 से ज्यादा बार देखे गए ड्रोन

ड्रोन के लगातार दिखाई देने के संदर्भ में केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से संकलित किए गए हैं। सरकार के साथ साझा किए गए इन आंकड़ों में बताया गया है कि बीएसएफ और अन्य पुलिस इकाइयों ने 5 अगस्त, 2019 से 300 से अधिक इस तरह की घटनाएं दर्ज की हैं। बताते चलें कि 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को रद्द कर दिया गया था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में विभाजित कर दिया गया था। आंकड़ों के अनुसार पश्चिमी सीमा पर वर्ष 2019 में 167, 2020 में 77 और इस वर्ष अब तक करीब 66 बार ड्रोन देखे जा चुके हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story