×

कैंसिल 113 ट्रेनें: सफर से पहले तुरंत चेक करें लिस्ट, इनको किया गया डायवर्ट

Cancelled 113 Trains: रेलवे ने आज कुल 113 ट्रेनों को रद्द करने के साथ ही 20 ट्रेनों के मार्ग बदलने का फैसला लिया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 2 April 2022 5:37 AM GMT
Cancel 113 trains
X

कैंसिल 113 ट्रेनें (photo : social media )

Cancelled 113 Trains: भारतीय रेलवे (Indian railway) देश का एकमात्र ऐसा माध्यम है जिसमें अमीर से लेकर गरीब तक हर वर्ग का व्यक्ति दैनिक रूप से ऑफर करता है। ऐसे में कई बार ट्रेनों के ऐन मौके पर रद्द होने के चलते यात्रियों को बेहद ही असुविधा का सामना भी करना पड़ता है। भारतीय रेलवे द्वारा हालिया जारी एक सूचना के चलते यात्रियों के लिए बुरी खबर सामने आई है, लेकिन यात्रीगण इस विषय में अवगत होकर होने वाली असुविधा से खुद को बचा सकते हैं।

दरअसल सूचना के मुताबिक रेलवे ने आज कुल 113 ट्रेनों को रद्द करने के साथ ही 20 ट्रेनों के मार्ग बदलने (route diversion) का फैसला लिया है।

92 ट्रेनें पूरी तरह से तथा 21 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द

भारतीय रेलवे ने आज सूचना जारी करते हुए 20 ट्रेनों के मार्ग डाइवर्जन के साथ ही 113 ट्रेनें को रद्द जर दिया है, जिसमें कुल 92 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द करने जबकि 21 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द करने का फैसला लिया है। रद्द हुई ट्रेनों में विशेष तौर पर किसान स्पेशल (00979), रामपुर-अजीमगंज (03094), जोधपुर-जैसलमेर (04826) सहित कई ट्रेनें भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त रेलवे ने कुल 6 ट्रेनों के समय में भी बदलाव करने का निर्णय लिया है।

ऐसे जांचे रद्द, डायवर्ट और पुनवर्निर्धारित ट्रेनों की सूची के बारे में-

इंटरनेट के माध्यम से आपको आसानी से डायवर्ट, रद्द और पुनर्निर्धारित हुई ट्रेनों की सूची प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर भारतीय रेलवे की यात्रियों की सहायता के लिए जारी आधिकरिक वेबसाइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/ पर जाना होगा। तत्पश्चात वेबसाइट पर दी गई रद्द, पुनर्निर्धारित और डायवर्ट ट्रेनों की सूची पर क्लिक करते ही आप आसानी से आज की तारीख के अनुसार संबंधित ट्रेनों के बारे में आसानी से सूचना प्राप्त कर सकेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story