×

Indian Railway : रेलवे ने सुनिश्चित किया कर्मचारियों का दिवाली बोनस, दुर्गा पूजा पर कोलकाता के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, जानें शेड्यूल

Indian Railway: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हर वर्ष रेलवे अपने गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को यह बोनस देता है। रेलवे समिति के फॉर्मूला के तहत कर्मचारियों को 72 दिनों की तनख्वाह के बराबर बोनस दिया जाना था ।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 7 Oct 2021 9:46 AM GMT
Indian Railway
X

भारतीय रेलवे (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Indian Railway: दशहरा और दीवाली के मद्देनज़र केंद्रीय कैबिनेट (central cabinet) ने भारतीय रेलवे कर्मचारियों (Indian Railway Employees) को 78 दिनों की तनख्वाह के बराबर त्योहार बोनस देने का ऐलान किया है। सरकार ने यह सुविधा रेलवे के पात्र गैर-राजपत्रित कर्मचरियों को दी है, जिनकी संख्या करीब 11.56 लाख है। इस बोनस पर लगभग ₹1,985 करोड़ खर्च होंगे।

इस विषय में सूचना देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि-"हर वर्ष रेलवे अपने गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को यह बोनस देता है। रेलवे समिति के फॉर्मूला के तहत कर्मचारियों को 72 दिनों की तनख्वाह के बराबर बोनस दिया जाना था । लेकिन प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और केंद्रीय कैबिनट ने कर्मचारियों के मनोबल को बढ़ाने के लिहाज से 78 दिनों की तनख्वाह के बराबर बोनस देने का एलान किया है।"

इसी के साथ ही केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी त्योहार माह के शुरुआत से पहले ही बोनस का एलान सरकार द्वारा कर दिया गया है । यह बोनस वित्तीय वर्ष 2020-21 से संबंधित है।

78 दिन की तनख्वाह के बराबर बोनस

वित्तीय वर्ष 2019-20 में रेलवे ने करीब अपने 11.58 लाख कर्मचारियों को 78 दिन की तनख्वाह के बराबर बोनस दिया गया था । इस बोनस पर लगभग ₹2,081 करोड़ खर्च हुए थे। रेलवे ने साल 2020 में बोनस के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन गणना सीमा ₹7,000 प्रति माह तय की थी, जिसके तहत प्रति पात्र कर्मचारी को 78 दिनों के बोनस के रूप में अधिकतम ₹17,951 प्राप्त हुए थे।

केंद्रीय कैबिनट ने बुधवार को ₹4,44,457 करोड़ की लागत से अगले 5 साल में बनने वाले बड़े एकीकृत कपड़ा क्षेत्र (Mega Integrated Textile Region) और परिधान पार्क (Apparel Park) के निर्माण को भी मंजूरी दे दी।

दुर्गा पूजा स्पेशल ट्रेन का शुभारंभ

वहीं दुर्गा पूजा के मद्देनजर कोलकाता जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे दो और ट्रेनें चलवाएगा जो कि सियालदह से न्यू जलपाईगुड़ी और हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेंगी।

ट्रेनें अपनी यात्रा के दौरान बर्द्धमान, रामपुरहाट, मालदा टाउन, बरसोई और किशनगंज स्टेशनों पर रूकेंगी।

जानें ट्रेनों का शेड्यूल

1. सियालदह से न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली विशेष ट्रेन 14 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच प्रत्येक गुरुवार को सियालदह से 23:55 बजे प्रस्थान करेगी और 10:10 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। अगले दिन न्यू जलपाईगुड़ी से सियालदह स्पेशल ट्रेन 15 अक्टूबर से 26 नवंबर के बीच प्रत्येक शुक्रवार को 12:50 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से रवाना होकर 23:05 बजे उसी दिन सियालदह पहुंचेगी।

2. हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल ट्रेन 13 अक्टूबर से 24 नवंबर के बीच हर बुधवार को हावड़ा से 23:55 बजे रवाना होगी और 10:10 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। अगले दिन न्यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा विशेष ट्रेन 14 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच प्रत्येक गुरुवार को न्यू जलपाईगुड़ी से 12:50 बजे प्रस्थान करेगी और 23:05 बजे उसी दिन हावड़ा पहुंचेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story