×

रेलवे का बड़ा फैसला, रात में ट्रेन यात्रियों को नहीं मिलेगी ये सुविधा

भारतीय रेलवे ने फैसला लिया है कि ट्रेन में रात के वक्त यात्री किसी तरह के इलेक्ट्रिक उपकरण को चार्ज नहीं कर सकेंगे।

Apoorva chandel
Published on: 31 March 2021 4:12 AM GMT
रेलवे का बड़ा फैसला, रात में ट्रेन यात्रियों को नहीं मिलेगी ये सुविधा
X

भारतीय रेलवे(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए एक निर्णय लिया है। जिससे यात्रियों को सफर में किसी तरह की परेशानी न हो। भारतीय रेलवे ने फैसला लिया है कि अब ट्रेन में सफर के दौरान रात के वक्त कोई भी यात्री मोबाइल, लैपटॉप या किसी तरह के इलेक्ट्रिक उपकरण को चार्ज नहीं कर सकेंगे।

भारतीय रेलवे का फैसला

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया है। और साथ ही यह भी नियम बनाया गया है कि अगर कोई भी यात्री सिगरेट पीते हुए पकड़ा जाता है तो उससे जुर्माने के तौर पर 100 रुपये वसूला जाएगा।

यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे के नियम

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर ही रेलवे ने नए नियम बनाए है। जिसमें रेलवे ने रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेनों में चार्जिंग प्वाइंट बंद रखने का फैसला किया है। जिससे रात के समय ट्रेन कोच में कोई भी यात्री चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

रेलवे ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि रात में मोबाइल और लेपटॉप के चार्ज होने सेओवरहीटिंग का खतरा रहता है। जिसमें ज्यादातर यात्री रात के समय चार्ज में लगा कर लैपटॉप और मोबाइल को छोड़ देते है। और इस वजह से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

आग लगने का खतरा

बता दें कि ट्रेनों में लगातार आग लगने की घटनाओं को लेकर रेलवे ने यह फैसला लिया है। और इसे सभी जोन में लागू किया जा रहा है। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से आग लगने का ज्यादा खतरा होता है। साथ ही इसी तरह सिगरेट पीने पर भी सख्ती बरतने का फैसला लिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story