×

Indian Railways: रेल पैसेंजर्स को जल्द मिल सकती है खुशखबरी! RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट का झंझट होगा खत्म

अगर आपने कोरोना की वैक्सीन ले ली है तो हो सकता है कि आपको रेल यात्रा के दौरान किसी RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत ही न पड़े।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 10 Jun 2021 3:45 AM GMT
train
X

Train (Photo-Social Media)

Train Travel news Update: अगर आप रेल यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए काम की खबर है। अगर आपने कोरोना की वैक्सीन ले ली है तो हो सकता है कि आपको किसी RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत ही न पड़े। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) एक ऐसे ही प्रस्ताव पर विचार कर रहा है, जिसे इसे महीने मंजूरी मिल सकती है।

जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की डोज लेने वालों को ट्रेन में सफर के दौरान अब RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट के झंझट से छुटकारा मिल सकता है। वैक्सीन (vaccine) लेने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) पर वेरिफाई कर सकते हैं, ये सुविधा आरोग्य सेतु ऐप पर कुछ दिन पहले ही शुरू हुई, लेकिन इसके लिए आरोग्य ऐप का मोबाइल नंबर और कोरोना वैक्सीन के लिए दिया गया नंबर एक होना चाहिए। आपने अगर वैक्सीन की पहली डोज ली है तो आरोग्य सेतु पर आपको आंशिक वैक्सीनेटेड दिखाएगा और दोनों वैक्सीन ले चुके हैं तो फुल वैक्सीनेटेड दिखाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप में सर्टिफिकेट होगा प्रमाण

बता दें कि आरोग्य सेतु पर वैक्सीनेशन (vaccination) का ये अपडेट ही अपने आप में एक प्रमाण होगा और आप ट्रेनों में बिना किसी रोक टोक के सफर कर सकेंगे। रेलवे आपसे किसी और डॉक्यूमेंट या कोविड टेस्ट रिजल्ट की मांग नहीं करेगा। हालांकि अभी ये सिर्फ सुझाव है, कई राज्यों ने रेल मंत्रालय को ऐसे सुझाव दिए हैं। इन सुझावों पर अभी रेल मंत्रालय को अंतिम फैसला लेना है।

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए उठाएंगे कदम

बताया जा रहा है कि कोरोना टीकाकरण (corona vaccination) को बढ़ावा देने के लिए और घरेलू यात्रा को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के मकसद से केंद्र सरकार वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिना रोकटोक यात्रा करने की मंजूरी दे सकती है। इससे लोगों के बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर विश्वास भी पैदा होगा। सूत्रों का कहना है कि 15 जून तक इस मामले पर ज्यादा सफाई आ सकती है।

Ashiki

Ashiki

Next Story