Cyclone Yaas: रेलवे ने रद्द की 53 ट्रेनें, यात्रा से पहले यहां देखें पूरी List

Cyclone Yaas: चक्रवाती तूफान के कारण पश्चिम मध्य रेलवे और उत्तरी सीमांत रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 26 May 2021 10:16 AM GMT
train
X

Train (Photo-Social Media)

Cyclone Yaas: महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) में आए तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) के बाद पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) के खतरे को लेकर रेल प्रशासन ने कई ट्रेनों को निरस्त (Indian Railways cancel many passenger trains) कर दिया है।

अब उत्तर पूर्व रेलवे (North East Railway) ने करीब 13 ट्रेनों को फिलहाल के लिए निरस्त (Cancel) कर दिया है। इसके अलावा पश्चिम मध्य रेलवे West central railway) और उत्तरी सीमांत रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द किया है। उत्तर पूर्व रेल प्रशासन ने उडीसा और बंगाल के तहवर्तीय क्षेत्रों में तूफान यास को देखते हुए एहतियात के तौर पर ट्रेनों को संचालन विभिन्न तारीखों में निरस्त कर दिया है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने घोषणा की है कि रेलवे यात्रियों को टिकट शुल्क वापस करेगा। ​बता दें कि कुल 53 ट्रेनों को रद्द किया गया है।

निरस्त हुई ट्रेनों की लिस्ट

  • 25 मई को शालीमार प्रस्थान करने वाली 05021 शालीमार गोरखपुर स्पेशल ट्रेनें निरस्त रहेगी।
  • काठोदाम से 25 मई को प्रस्थान करने वाली 03020 काठगोदाम हावड़ा बाघ स्पेशल ट्रेन निरस्त
  • हावड़ा से 26 मई को प्रस्थान करने वाली ट्रेन 02333 हावड़ा प्रयागराज रामबाग स्पेशल निरस्त रहेगी।
  • ट्रेन संख्या 02334, ट्रेन संख्या 03019 हावड़ा काठोदाम, 02319 कोलकाता आगरा कैंट स्पेशल ट्रेन रद्द रहेंगी।
  • 26 मई से कोलकाता-गोरखपुर पूर्वांचल स्पेशल ट्रेन 05049, ट्रेन संख्या 05050 गोरखपुर-कोलकाता, सियालदह-बलिया - ट्रेन 03105, बलिया-सियालदह स्पेशल ट्रेन 03106 ट्रेन 26 मई से रद्द रहेगी।
  • वहीं 27 मई से कोलकाता आगरा कैंट स्पेशल ट्रेन, टाटा-छपरा गाड़ी संख्या 08181 निरस्त कर दी गई है।

पश्चिम मध्य रेलवे ने रद्द की ये ट्रेन

  • आपको बता दें कि पश्चिम मध्य रेलवे ने भी देश के पूर्व तटीय क्षेत्रों में तूफान की चेतावनी के चलते रेलवे ने कुछ ट्रेनों को निरस्त किया है। इसमें भोपाल से हावड़ा साप्ताहिक स्पेशल भी है। देखिए निरस्त ट्रेनों की लिस्ट-
  • ​ट्रेन संख्या 03026 भोपाल-हावड़ा साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 30 मई को निरस्त रहेगी।
  • इसके अलावा पूर्व तटीय क्षेत्र में तूफान आने की चेतावनी के चलते शक्तिपुंज एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 01447 (जबलपुर-हावड़ा) को 25 और 26 मई को अपने प्रारंभिक स्टेशन से रद्द रहेगी।
  • पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने भी लंबी दूरी की 38 दक्षिण और कोलकाता जाने वाली 38 यात्री ट्रेनें 24 मई से 29 मई तक रद्द रहेंगी।
  • आज ओडिशा तट से टकराएगा यास, राज्यों में भीषण बारिश शुरू

    बंगाल की खाड़ी से उठे समुद्री तूफान यास ने मंगलवार को बेहद गंभीर चक्रवात का रूप ले लिया है। आज यह तूफान पश्चिम बंगाल और उत्तर ओडिशा के तटीय इलाकों में दस्तक देगा। बताया जा रहा है कि यास की एंट्री ओडिशा से होगी, जिसका असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ समेत कुल आठ राज्यों में देखा जा सकेगा। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास के बुधवार दोपहर ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा बंदरगाह के करीब टकराने की उम्मीद है। इसकी जानकारी मौसम विभाग ने दी है। वहीं, चक्रवात के पहुंचने से पहले ही पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाको में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हो रही है। यही नहीं बंगाल में तो बिजली गिरने की घटना में दो लोगों की मौत भी हो गई है।

    11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया इसके अलावा चक्रवात यास के खतरे को देखते हुए बंगाल और ओडिशा में एनडीआरएफ व स्थानीय एजेंसियों ने 11 लाख लोगों को निचले तटीय इलाकों से सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। बेहद गंभीर चक्रवात का रूप ले चुके यास का खतरा दोनों राज्यों पर मंडरा रहा है, जिसके चलते एनडीआरएफ और राज्य आपदा प्रबंधन बलों ने दोनों ही राज्यों में मंगलवार शाम तक निचले तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है।

    27 मई को पड़ सकता है कमजोर

    मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवाती तूफान 24 मई से 27 मई तक रह सकता है। इस दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। 26 मई की सुबह यास तूफान की वजह से 115 से 140 किमी की रफ्तार हवा चल सकती है और यह 27 मई की सुबह तक कमजोर पड़ सकता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story