×

Indian Railway News: आज शुरू होगी यात्रियों के लिए "भारत दर्शन" ट्रेन, IRCTC करेगा शुभारंभ

Indian Railway News: IRCTC ने "भारत दर्शन" ट्रेन का ऐलान पूर्वोत्तर राज्यों के लिए शुरू की गई "देखो अपना देश" ट्रेन के ठीक एक दिन बाद किया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 8 Oct 2021 12:19 PM GMT
indian railway
X

भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, इन 12 ट्रेनों को 1 दिसंबर से किया जा रहा है रद्द।

Indian Railway News: भारतीय रेलवे (Indian Railway) और केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय की साझा पहल के चलते शुक्रवार को IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) तीर्थ यात्रियों के लिए विशेष "भारत दर्शन" (bharat darshan) ट्रेन का शुभारंभ मध्य प्रदेश से हुआ। इस ट्रेन सेवा का मुख्य उद्देश्य देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है।

IRCTC ने "भारत दर्शन" ट्रेन का ऐलान पूर्वोत्तर राज्यों के लिए शुरू की गई "देखो अपना देश" ट्रेन के ठीक एक दिन बाद किया। "देखो अपना देश" द्वारा देश 5 पूर्वोत्तर राज्यों का भ्रमण भारतीय रेलवे द्वारा कराया जाएगा।

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा (dharmik paryatan ko badhava) देने के लिहाज से शुरू की गई "भारत दर्शन" ट्रेन सेवा के यात्रा पैकेज के अंतर्गत यात्रियों को नाश्ता, दोपहर का खाना और रात के खाने के साथ-साथ धर्मशाला और टूरिस्ट बसों की भी सुविधा कराई जाएगी और साथ ही यात्रियों को ₹4 लाख का दुर्घटना बीमा भी सरकार द्वारा कराया जाएगा।

जाने कहाँ-कहाँ जाएगी ट्रेन

"भारत दर्शन" ट्रेन का शुभारंभ मध्यप्रदेश के रेवा रेलवे स्टेशन से किया जाएगा और तत्पश्चात ट्रेन चलने के साथ ही यात्रियों को आगरा (Agra), मथुरा (Mathura) , हरिद्वार (Haridwar) , ऋषिकेश (Rishikesh) , अमृतसर (Amritsar) के अलावा कटरा स्थित माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi in ​​Katra) के दर्शन कराए जाएंगे।

भारतीय रेलवे और केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय की साझा पहल से शुरू की गई "भारत दर्शन" ट्रेन सेवा का मुख्य उद्देश्य धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना। लोगों को उत्तर भारत के खूबसूरत ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों का बेहतर अनुभव करना है।

मध्यप्रदेश में रेवा रेलवे स्टेशन से ट्रेन की शुरुआत होने के बाद यात्री सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होसंगबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंज बसोड़ा, बिना और झांसी रेलवे स्टेशन से भी अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के ट्रेन में चढ़ने की विशेष व्यवस्था की गई है।

जाने यात्रा पैकेज का खर्च (yatra package ka kharch)

आज से मध्य प्रदेश से शुरू हो रही "भारत दर्शन" ट्रेन यात्रा के लिए स्लीपर क्लास (Sleeper Class) के टिकट का मूल्य ₹8,505 प्रति व्यक्ति तथा एसी 3 टियर (AC 3-Tier) मूल्य ₹10,395 प्रति व्यक्ति है।

"भारत दर्शन" ट्रेन सेवा का लाभ उठाने के लिये यात्रियों की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होने के साथ-साथ कोरोना वायरस टीकों (Corona Virus Vaccine) की दोनों खुराकें (Both Doses) लेना अनिवार्य है।

"भारत दर्शन" ट्रेन यात्रा के बारे में जानकारी साझा करते हुए IRCTC के जनसम्पर्क अधिकारी (Public Relation Officer) आनंद कुमार झा ने कहा कि-" हमने 8 रातों और 9 दिनों की यह यात्रा हर तरह के यात्रियों के हित को ध्यान में रखकर शुरू की है। जिन लोगों को भारत के पुराने पारंपरिक शहरों की यात्रा के साथ मौज-मस्ती करने पसंद है, उन्हें हमारी ट्रेन यात्रा बहुत पसंद आएगी।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story