×

Indian Railways News: त्योहारों में रेल यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, 450 से अधिक स्पेशल ट्रेन चलेंगी, UP के लिए खास तैयारी

Indian Railways News: भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए तैयारियां करनी शुरू कर दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 8 Sep 2021 5:55 PM GMT
Indian Railways News: त्योहारों में  रेल यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, 450 से अधिक स्पेशल ट्रेन चलेंगी, UP के लिए खास तैयारी
X

Indian Railways News: सितंबर का महीने शुरू हो चुका है। इस महीने के बाद ही त्योहारों की शुरूआत होने लगती है। इस त्योहार के मौसम में लोग बाजार में खरीदारी तैयारी शुरू कर देते हैं। इन त्योहारों से पहले ही एफएमसीजी से लेकर एपएमईजी कंपनियां विशेष तैयारी करने में जुट गई हैं।

जिसके बाद इन्हीं को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भी अपने यात्रियों के लिए तैयारियां करनी शुरू कर दी है। त्योहार के मौसम आते ही ट्रेवल डिमांड में भी बढ़ोतरी होना तय है। इसकी को मद्देनजर भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की तैयारी कर रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक इस साल दशहरा, दिवाली, और छठ पूजा के त्याहारों के दौरान 450 से भी अधिक ट्रेनें भारतीय रेलवे चला सकता है।

ट्रेन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

कोरोना के पहले साल का त्योहारी मौसम कोरोना काल में बीता

कोरोना की पहली लहर के कारण पिछला साल का त्योहारी मौसम कोरोना काल में बीता था। तब भी लोगों ने यात्रा की थी। हालांकि इस साल कोरोना की पहली लहर जैसा प्रकोप नही है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले साल की स्थिति इस साल से अलग थी। पिछले साल अधिकत यात्री यात्रा करने की हिम्मत नहीं कर पा रहे थे। लेकिन इस साल काफी लोगों ने कोरोना वैक्सीनेशन करवा लिया है। जिसेके बाद इस त्योहार के मौसम में ट्रेनों की डिमांड बढ़ गई है। इन्हीं को मद्देनजर रेलवे आगामी त्योहारी मौसम में करीब 450 ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है।

त्योहारों के लिए स्पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी

वहीं रेलवे के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस साल के त्योहार के लिए जो स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगीं उनमें से अधिकतर ट्रेनें उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलाई जा सकती हैं। यूपी में ज्यादा ट्रेने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए होंगी। इसके साथ ही रेलवे पश्चिम बंगाल और पूर्वोतर के राज्यों के लिए कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाएगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story