×

Indian Railways News : अब ट्रेन में मास्क लगाना अनिवार्य, नहीं तो कटेगा चालान, त्योहारों पर बढ़ा तीसरी लहर का खतरा

Indian Railways News : अब रेलवे स्टेशन या रेलवे परिसर में कहीं भी , ट्रेनों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। मास्क न पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना कर दिया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 Oct 2021 1:25 PM GMT
Indian Railways
X

भारतीय रेलवे (फोटो- कांसेप्ट)

Indian Railways News : त्योहार का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना महामारी (covid guidelines) को देखते हुए कोविड-19 गाइडलाइंस को आगे छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये एलान किया है। जिसके चलते अब रेलवे स्टेशन या रेलवे परिसर में कहीं भी , ट्रेनों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। मास्क न पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना कर दिया जाएगा।

भारतीय रेलवे ने इससे पहले इसी साल 17 अप्रैल को स्टेशनों पर यात्रियों और स्टेशन पर आए लोगों से मास्क पहनने को लेकर जरूरी गाइडलाइंस जारी की थी। बता दें, भारतीय रेलवे की तरफ से 17 अप्रैल को जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि गाइडलाइंस को 16 अप्रैल 2022 या अगले निर्देश तक के लिए बढ़ाया जा रहा है। जिसके बाद अब पुराने नोटिफिकेशन को देखते हुए इसी महीने 16 अक्टूबर से पहले ही गाइडलाइंस को रिन्यू कर दिया गया।

कोरोना से रेलवे हुआ सतर्क

कोरोना महामारी के आकड़ों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 22 हजार के करीब मामले दर्ज किए गए हैं। आज भी देश में हर रोज औसतन 20,000 के करीब मामले आ रहे हैं। पिछले हफ्ते 56 फीसदी कोविड मामले केरल से दर्ज किए गए हैं।


आगे लव अग्रवाल ने कहा कि 5 राज्य ऐसे हैं जहां अभी भी 10 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले बने हुए हैं। ये पांच राज्य हैं- केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मिजोरम और कर्नाटक। केरल की बात करें तो यहां 1,22,000 के करीब सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र में 36,000 के करीब सक्रिय मामले हैं। तमिलनाडु, मिज़ोरम और कर्नाटक में भी सक्रिय मामले अधिक संख्या में हैं। तो वहीं सरकार ने दावा किया है कि तीसरी लहर को देखते हुए करीब 5 लाख ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना को लेकर चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है। कुछ हद तक, हम कहते हैं कि हम कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित नहीं कर सके हैं। हमें निरंतर प्रयास करने की जरूरत है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में कुल पॉजिटिविटी रेट पिछले हफ्ते लगभग 1.68% रही, जबकि पहले यह 5.86% थी। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और असम में कुछ जिलों सहित 28 जिले ऐसे हैं, जिनमें पॉजिटिविटी रेट 5% और 10% के बीच है, यानी उच्च संक्रमण दर। जबकि 34 जिले ऐसे हैं जहां पर 10% से अधिक की वीकली पॉजिटिविटी रेट सामने आ रहे हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story