×

India's Defense System: चीनी घुसपैठिये ने किया दावा- रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक करने की कोशिश में चीन

घुसपैठ की कोशिश के दौरान गिरफ्तार चीन के नागरिक ने खुलासा करते हुए जांचकर्ताओं को बताया कि उसके देश की विभिन्न एजेंसियां रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट समेत केंद्र सरकार की विभिन्न वेबसाइट को हैक करने का प्रयास कर रही हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 23 Jun 2021 2:24 AM GMT
Indias Defense System: चीनी घुसपैठिये ने किया दावा- रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक करने की कोशिश में चीन
X

Kolkata: चीन की नजर हमेशा भारत पर रहती है और अपनी आदत के अनुसार चीन, भारत के खिलाफ षड़यंत्र रचने में कभी भी पीछे नहीं रहता है। पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में हाल ही में घुसपैठ की कोशिश के दौरान गिरफ्तार चीन के नागरिक ने खुलासा करते हुए जांचकर्ताओं को बताया कि उसके देश की विभिन्न एजेंसियां रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट (Defence Ministry's Website) समेत केंद्र सरकार की विभिन्न वेबसाइट को हैक करने का प्रयास कर रही हैं। इस मामले की जांच कर रहे विशेष कार्यबल (STF) के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

बता दें कि भारत-बांग्लादेश सीमा (India-Bangladesh Border) के जरिए देश में अवैध प्रवेश करने के दौरान पकड़े गए चीनी नागरिक हैन जुनवे ने पूछताछ के दौरान अधिकारियों को बताया कि चीनी एजेंसियों ने बेंगलुरु की उस कंपनी को निशाना बनाया, जोकि मंत्रालय और बीएसएनएल से जुड़ी हुई है। नाम नहीं बताने की शर्त पर एसटीएफ के एक अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि कई एयरोस्पेस कंपनियां भी इन एजेंसियों के निशाने पर हैं।

भारत की रक्षा प्रणाली में चीनी एजेंसियां की सेंध

अधिकारी ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि "उसने बताया कि चीन की एजेंसियां भारत की रक्षा प्रणाली में तांक-झांक करने की कोशिश कर रही हैं इसलिए वे भारतीय रक्षा मंत्रालय की विभिन्न वेबसाइट को हैक करने का प्रयास कर रहे हैं।"

भारत में घुसने की क्या मंशा थी?

अधिकारी ने यह भी बताया कि एसटीएफ जुनवे के इन एजेंसियों से संबंध को लेकर जांच कर रही है। साथ यह भी पता लगाया जा रहा है कि उसकी भारत में घुसने की क्या मंशा थी? यह भी पता लगाया जा रहा है कि गिरफ्तार चीनी नागरिक का प्रतिबंधित नक्सली संगठनों से तो कोई संबंध नहीं है?

2 जून को गिरफ्तार हुआ था चीनी नागरिक

अधिकारी 12 जून को गिरफ्तार चीनी नागरिक के पास से बरामद मोबाइल फोन और लैपटॉप को भी अनलॉक करने का प्रयास कर रहे हैं जोकि काफी जटिल साबित हो रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story