इंदिरा गांधी की 104वीं जयंती, मेरठ के कांग्रेस नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Indira Gandhi 104th birth anniversary : आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 104वीं जयंती के मौके पर मेरठ के कांग्रेस नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 Nov 2021 11:53 AM GMT
INDIRA GANDHI
X

इंदिरा गांधी की 104वीं जयंती : मेरठ के कांग्रेस नेताओं ने दी श्रद्धांजलि (सोशल मिडिया)

Indira Gandhi 104th Birth Anniversary: प्रदेश के मेरठ के कांग्रेस नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर शुक्रवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। शहर के बुढ़ाना गेट स्थित ज़िला व महानगर कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित विचार गोष्ठी में कांग्रेस नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस जिलाध्यक्ष अवनीश काजला व महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी की संयुक्त ्ध्यक्षता में आयोजित इस विचार गोष्ठी में कांग्रेस नेताओं ने कहा कि इंदिरा गांधी को उनके कई फैसलों की वजह से भारत की 'जॉन ऑफ आर्क' और 'आयरन लेडी' भी कहा गया. इंदिरा गांधी अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए विश्व राजनीति के इतिहास में जानी जाती हैं।


इंदिरा गांधी अपने आप पर पूरा विश्वास करती थीं

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवनीत नागर ने कहा कि इंदिरा जी का मानना था कि संतोष प्राप्ति से नहीं, बल्कि प्रयास से मिलता है और पूरा प्रयास पूर्ण विजय है। वो खुद पर यकीन करती थीं. इसी यकीन की बदौलत उन्होंने अपने कार्यकाल को भारतीय राजनीति और सत्ता का एक युग बना दिया। इंदिरा गांधी ने अपने प्रयोगों को भारत के भविष्य की लकीर बना दी और बाद की राजनीतिक पीढ़ी को एक समृद्ध-चिंतनशील परंपरा विरासत में दी। एक प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा जी अपने राजनीतिक हठ और सत्ता के अभूतपूर्व केंद्रीकरण के लिए जानी जाती थीं।

देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी

जिला प्रवक्ता हरिकिशन अम्बेडकर ने कहा कि इंदिरा जी सच्ची राष्ट्र भक्त थी। बाल्य काल से ही उन्होंने देश की आज़ादी की लड़ाई में भाग लिया। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवम्बर, 1917 को इलाहाबाद में हुआ था. इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा प्रधानमंत्री बनीं. उन्होंने राष्ट्र के संदर्भ में कई ऐसे फैसले लिये, जिनका वैश्विक स्तर पर ऐतिहासिक प्रभाव पड़ा और भारत की पहचान एक मजबूत राष्ट्र के रूप में उभरी।


कांग्रेस नेताओं ने इंदिरा गांधी की मूर्ती पर माल्यार्पण किया

विचार गोष्ठी उपरान्त हापुड़ रोड पर कांग्रेस नेताओं द्वारा इंदिरा जी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर प्रदेश सचिव अजित सिंह दोला,प्रदेश सचिव नसीम खान के अलावा अखिल कौशिक अम्बेडकर , महानगर अध्यक्ष कृष्ण कुमार शर्मा किशनी,संजय गोयल, योगी जाटव, उषा चिनहट, सुशीला कोली,रीना शर्मा,सुनीता मंडल,देशपाल गुर्जर,अरविन्द तालियांन, महेन्द्र गुजर्र,अरुण कुमार एडवोकेट, महेन्द्र गुजर्र,दिनेश मोहन शर्मा,डॉक्टर संजीवअग्रवाल, ,नफीस सैफ़ी,हरीश त्यागी,विजय शर्मा,मुकुल मित्तल, नईम राणा,डॉ प्रभात गौतम,अनिल प्रेमी,मोनू बाल्मिकी, मतीन अंसारी,के0डी0शर्मा,रामेन्द्र सोलंकी, खलील खान,पवन थापा,आदि मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story