×

तिब्बत और कैलाश की मुक्ति के लिए सरकार से होगी वार्ता: सांसद कैलाश सोनी

भारत-तिब्बत समन्वय संघ की आद बैठक हुई, जिसमें कैलाश सोनी ने कहा कि तिब्बत व कैलाश की मुक्ति से भारत की सुरक्षा संभव है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 3 Jun 2021 3:56 PM GMT
Indo-Tibetan Coordinating Association meeting
X

भारत-तिब्बत समन्वय संघ डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत-तिब्बत समन्वय संघ (Indo-Tibetan Coordinating Association) की एक बैठक देर शाम को संपन्न हुई, जिसमें सभी प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए भारत तिब्बत समन्वय संघ केंद्रीय परामर्शदात्री समिति के सदस्य व सांसद कैलाश सोनी (Kailash Soni) ने कहा कि तिब्बत और कैलाश की मुक्ति से ही भारत की सुरक्षा संभव है। यदि भारत को चीन के प्रकारान्तर से होने वाले आक्रमणों से बचना है तो उसके लिए तिब्बत को मुक्त कराना होगा। जब तिब्बत मुक्त होगा, तभी कैलाश भी मुक्त हो सकेगा। मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य सोनी ने कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि तिब्बत के सभी आवश्यक मुद्दों को लेकर सरकार तक वह पहुंचायेंगे।

केंद्रीय परामर्शदात्री समिति के अन्य सदस्य व आएएसएस के वरिष्ठ प्रचारक रहे ओमपाल सिंह ने कहा कि एक विचार, एक मन, एक भाव व एक स्वरूप से ही संगठन का कार्य परिणाम तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य साधना के लिये अलख जागरण बहुत आवश्यक उपकरण है। उन्होंने वासुदेव बलवंत फड़के का उदाहरण देते हुए कहा कि जो अंग्रेजों की पकड़ में नहीं आते थे, लेकिन स्वतंत्रता संग्राम के इस महानायक को स्वयं यहीं के लोगों ने पकड़वा दिया। इसलिए कार्य करने में यह भी देखना होगा कि राष्ट्र के लिए भी लोगों की भावना शुद्ध हो। उन्होंने कहा कि संगठन की सफलता उनके लोगों के निस्वार्थ भाव से किये गए कार्यों पर निर्भर होती है।

मीटिंग

बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय संयोजक हेमेंद्र तोमर ने सभी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि संगठन के विस्तार के लिए समाज के अंतिम व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचाई जाय। उन्होंने कहा कि तिब्बत और कैलाश की मुक्ति के लिए चीन के खिलाफ सारे समाज को मिलकर लड़ना होगा। समाज को चीन के प्रकारांतर से हो रहे हमलों से भी सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने विस्तार से बताया कि संगठन केवल अनुशासित जन के आधार पर ही बढ़ता है। अनुशासन सर्वोपरि रख कर ही हम चीन से टकरा सकते हैं।

बैठक में विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को होने वाले वेबिनार की भी विस्तार से चर्चा की गई । वेबिनार के संयोजक डॉ राहुल कुमार ने वेबिनार के बारे में विस्तार से बताया और उन्होंने कहा कि वेबिनार के उपरांत सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी भेजे जाएंगे। वेबिनार 5 जून को प्रातः 10:30 से प्रारंभ होकर 12:30 तक गूगल मीट पर चलेगा।

बैठक में संगठन के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री नरेन्द्र पाल सिंह भदौरिया, संघ के देश भर से प्रमुख पदाधिकारीगण एवं सेना के कई पूर्व वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story