×

Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर में भारी वृद्धि, देखें क्या-क्या हुआ महंगा

Retail Inflation: वित्त मंत्रालय द्वारा जारी डाटा के अनुसार, मार्च में खुदरा महंगाई की दर में फरवरी के मुकाबले जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 12 April 2022 1:45 PM GMT
Inflation: महंगाई ने तोड़ी जनता की कमर, खुदरा महंगाई में जोरदार बढ़त
X

खुदरा महंगाई (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Inflation In India 2022: देश में जनता चौतरफा महंगाई से त्रस्त है। रोजमर्रा के चीजों की कीमतें इस कदर बढ़ रही है कि मध्य वर्ग और निम्म वर्ग के लिए अपना घर चलाना मुश्किल साबित हो रहा है। ईंधन से लेकर खाने-पीने तक के चीजों के दामों में हुई बेतहाशा वृद्धि से लोग बेहाल हैं। इस बीच केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा जारी खुदरा महंगाई (Retail Inflation) के आंकड़े और डरावने हैं। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) द्वारा जारी डाटा के अनुसार, मार्च में खुदरा महंगाई की दर में फरवरी के मुकाबले जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फरवरी में खुदरा महंगाई दर 6.07 फीसदी थी, जबकि मार्च में ये 14.49 फीसदी बढ़कर 6.95 फीसदी पर पहुंच गई है। बीते साल यानि मार्च 2021 में खुदरा महंगाई दर 4.3 फीसदी थी। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, देश में खुदरा महंगाई दर 16 महीन के उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है। रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने भारत सरकार को खुदरा महंगाई दर 2-6 प्रतिशत के बीच सीमित करने को कहा है।

खाने-पीने का सामान हुआ महंगा

सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा जारी किए गए डाटा के मुताबिक, खुदरा महंगाई के दर में वृद्धि खाने-पीने के चीजों में हुई बढ़ोतरी के कारण हुआ है। मार्च महीने में खाने-पीने के सामान के दाम में 7.68 फीसदी का उछाल देखने को मिला। फरवरी में खाद्य वस्तुओं की खुदरा महंगाई दर 5.85 फीसदी पर रही थी। आर्थिक विशेषज्ञ मानते हैं कि मीट और मछली जैसे खाने-पीने के कुछ कॉम्पोनेंट्स और पेय पदार्थों के दामों में बढ़ोतरी के कारण खुदरा महंगाई दर में जोरदार उछाल दर्ज की गई है।

उनके अनुसार, यदि खुदरा महंगाई दर में कमी नहीं आती है तो आने वाले दिनों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी तय है। बता दें कि ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण खुदरा चीजों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आम आदमी के थाली से हरी सब्जियां और फल गायब होते जा रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story