×

International Yoga Day 2021 : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किस किस ने योग किया और दी बधाई, जानें पूरी डिटेल

International Yoga Day 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 21 Jun 2021 2:44 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2021 2:49 AM GMT)
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है।
X

लद्दाख में मनाया योग दिवस (फोटो सोशल मीडिया)

International Yoga Day 2021 : आज पूरे विश्व भर में योग डे मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) 21 जून को मनाया जाता है। इस योग दिवस को 7 वीं बार मनाया जा रहा है। आज के इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'स्वास्थ्य के लिए योग' (Yoga For Wellness) रखी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इस मौके पर देशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी।



प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में पूरे देशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि " मैं कामना करता हूं कि हमारे देश का हर नागरिक स्वास्थ्य रहे। आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है। तो वहीं योग एक उम्मीद की किरण भी बना हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि "दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस उनका कोई सदियों पुराना कोई पर्व नहीं है। इस मुश्किल समय में लोग इसे भूल सकते थे, उपेक्षा कर सकते थे लेकिन लोगों ने इस योग दिवस का उत्साह बढ़ाया। योग से प्रेम बढ़ा है। जब कोरोना महामारी से देश में दस्तक दी थी तक कोई दवा, उपचार नहीं था तब उस कठिन समय में योग आत्मबल का बड़ा माध्यम बना। "

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देशवासियों को दी बधाई

धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर कही बात



अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि "योग विश्व के लिए भारतीय संस्कृति का वह अमूल्य उपहार है जिसने संपूर्ण मानव जाति को मन और आत्मा की अनंत क्षमताओं से परिचित कराया है।"

CM योगी आदित्यनाथ ने योद दिवस पर दी बधाई


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर ट्वीट कर कहा "अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है।आइए, आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम सभी 'योग' को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें।

Shraddha

Shraddha

Next Story