×

International Yoga Day 2021: योग दिवस की तैयारियों में जुटा विदेश मंत्रालय, दुनिया के कई देशों से तस्वीरें आईं सामने

International Yoga Day 2021:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय इसके सुरक्षित और सफल आयोजन को लेकर तैयारियों में जुटा गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 15 Jun 2021 2:55 PM GMT (Updated on: 15 Jun 2021 2:56 PM GMT)
international yoga day 2021
X

योग दिवस पर योग करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी : फोटो- सोशल मीडिया  

International Yoga Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय इसके सुरक्षित और सफल आयोजन को लेकर तैयारियों में जुटा गया है। विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों द्वारा ट्वीट की गईं तस्वीरें यह बताती हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना के बीच भी योग दिवस हर बार की तरह खास होने जा रहा है।

चीन के पड़ोसी देश मंगोलिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को "अंतरराष्ट्रीय कल्याण दिवस" की थीम पर मनाया जाएगा। मंगोलिया स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि "आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में युवा मंगोलियाई योग प्रेमियों के बीच दूतावास ने अंतर्राष्ट्रीय योग 2021 को लेकर कर्टन रेजर कार्यक्रम का आयोजन किया।"

भारत के पड़ोसी देश भूटान में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां चल रही है। भूटान स्थित भारतीय दूतावास ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर ट्वीट किया कि "ध्यान में निहित है एक उज्ज्वल सुबह! 12 जून 2021 को, रॉयल थिम्पू कॉलेज के अध्यक्ष और संकाय सदस्य परिसर के लॉन में आयोजित योग सत्र के कार्यक्रम शामिल हुए।"

international yoga day 2021-स्विट्जरलैंड: फोटो- सोशल मीडिया

अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग-2021 की तैयारी

मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग को लेकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस बारे में कजाकिस्तान स्थित भारतीय दूतावास की तरफ किए गए ट्वीट में कहा गया कि "उरलस्क (पश्चिम कजाकिस्तान) में अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग-2021 की तैयारी। हेल्दी लाइफ स्टाइल एकेडमी द्वारा मार्गरीटा बुलडाकोवा के नेतृत्व में एक सप्ताह तक चलने वाले योग चैलेंज का शुभारंभ किया गया।"

international yoga day 2021-मंगोलिया: फोटो- सोशल मीडिया


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर यूरोपीय देश हंगरी में भी तैयारियां जोरों पर है। हंगरी स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि "भारत की तरफ से हंगरी में 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर कर्टन रेजर का आयोजन किया गया। बुडापेस्ट में 20 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उदघाटन समारोह के लिए राजदूत के नेतृत्व में दूतावास के कर्मचारी कड़ी धूप में मेहनत कर रहे हैं। हंगरी के राजदूत कुमार तुहिन हैं।"

international yoga day 2021- भूटान: फोटो- सोशल मीडिया

मध्य यूरोपीय देश स्विट्जरलैंड में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। वहां स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि "स्विट्जरलैंड के लुसाने में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की एज झलक 11 जून, 2021 को स्विट्जरलैंड के लुसाने में देखने को मिली।"

international yoga day 2021- कजाकिस्तान: फोटो- सोशल मीडिया

इन देशों से तैयारियों की तस्वीरें आ चुकी हैं सामने

इससे पहले साउथ अफ्रीका, जमैका, सेशेल्स और इथोपिया से भी इसी तरह की तस्वीरें सामने आई थीं। साउथ अफ्रीका में बच्चों के लिए योग शिविर का आयोजित हुआ था। जमैका में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को देखते हुए जमैका में सुरक्षा बलों के जवानों के लिए मोनेग प्रशिक्षण शिविर में योग सत्र का आयोजन किया गया था। वहीं सेशेल्स स्थित भारतीय दूतावास ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर 6 वीडियो शूट किए थे। जिसका प्रसारण 21 जून को सेशेल्स के सरकारी टीवी चैनल एसबीसी और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाएगा। इसके जरिए दूतावास ने लोगों से अपने घरों में ही रहकर योग करने की अपील की थी। उधर इथोपिया स्थित भारतीय दूतवास ने ट्वीट कर लिखा था कि " 100 योग प्रेमियों ने योग अभ्यास में भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अदीस अबाबा और इथियोपिया के विभिन्न शहरों और कस्बों में आयोजित किया जाएगा।"

international yoga day 2021- हंगरी: फोटो- सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री मोदी ने की थी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पहल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पहल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में प्रस्ताव रखकर की। इसके बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story