×

IPS राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर, जानें इनके बारे में

Delhi Police New Commissioner: 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना (IPS Rakesh Asthana) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के कमिश्नर के तौर पर नियुक्त किया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 July 2021 5:52 PM GMT
IPS राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर, जानें इनके बारे में
X

IPS राकेश अस्थाना (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Delhi Police New Commissioner: दिल्ली पुलिस को आखिरकार नया कमिश्नर मिल गया है। 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना (IPS Rakesh Asthana) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के कमिश्नर के तौर पर नियुक्त किया गया है। इस समय अस्थाना सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक यानी डीजी के पद पर तैनात हैं। वहीं, गृह मंत्रालय की ओर से उन्हें कमिश्नर नियुक्त किए जाने के इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बनाए गए आईपीएस राकेश अस्थाना (IPS Rakesh Asthana) मूल रूप से झारखंड के रहने वाले हैं। वो अगले एक साल तक के लिए दिल्ली पुलिस में कमिश्नर के पद पर तैनात रहेंगे। अस्थाना गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। इससे पहले वो सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर भी रह चुके हैं। आपको बता दें कि राकेश अस्थाना ऐसे तीसरे पुलिस कमिश्नर हैं जो बाहर के कैडर से हैं।

इन मामलों की जांच के लिए हैं फेमस

राकेश अस्थाना के बारे में बात की जाए तो इन्होंने सूरत का कमिश्नर के तौर पर आसाराम के मामले की जांच की थी। अपनी निगरानी में आसाराम से जुड़े एक मामले की जांच शुरू की और इसमें आसाराम और उनके बेटे की गिरफ्तारी की गई। इसके अलावा उन्हीं की ही निगरानी में सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्स केस (Sushant Singh Rajput Drugs Case) की जांच भी शुरू की गई थी और इस मामले में दो FIR दर्ज की गई।

1984 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना अभी बीएसएफ के डीजी (BSF DG) और एनसीबी के चीफ हैं। राकेश अस्थाना ने बीएसएफ (BSF) में रहते कई बड़े ऑपरेशन को लीड किया है। वहीं, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) में भी उन्होंने देश के कई राज्यों में कई बड़े ड्रग्स ऑपरेशन को भी अंजाम दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story