×

ईरान के नए राष्ट्रपति रईसी ने अपने शपथ ग्रहण में भेजा भारत को न्योता

ईरान के निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने अपने शपथ ग्रहण से पहले भारत को न्योता भेजा, जिसे भारत ने स्वीकार किया...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 10 July 2021 9:29 AM GMT
Iran news hindi
X

ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी ने अपने शपथ ग्रहण से पहले भजा न्योता (social media)

Iran-Saudi Arabia: ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए भारत को आमंत्रित किया गया है, जिसे भारत ने स्वीकार कर लिया है। पूर्व न्यायपालिका प्रमुख रईसी ने जून में ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी। वह अगस्त की शुरुआत में पदभार ग्रहण करेंगे। बता दें कि हाल ही में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उनसे मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संदेश भेजा था।

जयशंकर कर चुक हैं रईसी से मुलाकात

जयशंकर ने रईसी के साथ अपनी तस्वीरों के साथ ट्वीट क कर लिखा था कि निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी को उनका भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला और एक व्यक्तिगत संदेश सौंपा। हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग का विस्तार करने के लिए उनकी मजबूत प्रतिबद्धता को महत्व देते हैं।

भारत ने स्वीकार किया ईरान का न्योता

भारत ने राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए भेजे गए आमंत्रण को स्वीकार कर लिया, लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि नई दिल्ली का प्रतिनिधित्व कौन करेगा। समारोह के लिए आमंत्रित किए जाने वाले कुछ देशों में भारत भी शामिल है।

पीएम मोदी ने रईसी को जीत पर दी बधाई

पीएम मोदी ने पिछले महीने रईसी को बधाई देते हुए कहा था कि वह भारत- ईरान के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि इब्राहीम रईसी को इस्लामिक गणराज्य ईरान के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर बधाई।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story