×

IRCTC Rail Food : IRCTC ट्रेन में शुरू कर रही कुक्ड फूड की शुरुआत, कोविड के चलते हो गई थी बंद

IRCTC Rail Food : IRCTC रेल आगामी 27 दिसंबर से 50 ट्रेनों में कुक्ड फूड की सुविधा को शुरू कर रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 24 Nov 2021 10:43 AM GMT
IRCTC ट्रेन में शुरू कर रही कुक्ड फूड की शुरुआत
X

IRCTC ट्रेन में शुरू कर रही कुक्ड फूड की शुरुआत (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

IRCTC Rail Food : अब ट्रेन (Train) में यात्रा करने के लिए लोगों को घर से खाना बनाकर ले जाने की जरुरत नहीं है। अब ट्रेन में पहले की तरह लजीज व्यंजन (delicious dishes) परोसे जाएंगे। कोरोना (Corona) की वजह से यह सुविधा बंद कर दी गई थी लेकिन अब फिर से शुरू कर दी गई है। IRCTC 27 दिसंबर से यह सुविधा फिर से शुरू कर रहा है। इन ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी और एक्सप्रेस शामिल हैं।

IRCTC रेल आगामी 27 दिसंबर से 50 ट्रेनों में कुक्ड फूड (Cooked food) की सुविधा को शुरू कर रही है। राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों (premium trains) में टिकट लेते वक्त ही खाने का पैसा काट लिया जाता है। इस खाने की सुविधा से लोगों को ट्रेन में खाना ले जाने की जरुरत नहीं पड़ती है। कोरोना के बढ़ते केसों की वजह से यह सुविधा को बंद कर दिया गया था। अभी तक जिन यात्रियों ने इन ट्रेनों में टिकट बुक करा लिया है उन्हें कुक्ड फूड की सुविधा दी जाएगी।

रेलवे का कहना है कि जो भी यात्री IRCTC में कुक्ड फूड की सुविधा को चाहते हैं वह ऑनलाइन शुल्क भी चुका सकते हैं। इस सुविधा को रेलवे की इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी आर्म क्रिस सॉफ्टवेयर डेवलप कर रहा है। वहीं इसके साथ IRCTC भी इसकी व्यवस्था कर रही है। इसके जरिए यात्री 50 रुपए का अतिरिक्त खर्च बचा सकते हैं। ट्रेन में इस कुक्ड फूड की सुविधा से यात्रियों को काफी आराम मिलने वाला है।

IRCTC रेल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

ट्रेन में 50 रुपए देकर पाएं लजीज खाना

अगर आपने टिकट बुकिंग के दौरान कुक्ड फूड की कीमत नहीं चुकाई है तो इसमें परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। यात्री ट्रेन में चढ़ने के बाद भी IRCTC से खाना ले सकते हैं। अगर आप ट्रेन में चढ़ने के बाद खाना लेना चाहते हैं तो आपको 50 रुपए अतिरिक्त चार्ज देने की जरुरत होगी। आप टीटीई को एक्सप्रेस फेयर टिकट की पर्ची पर खाने का शुल्क चुका सकते हैं।


Shraddha

Shraddha

Next Story