इजरायल-फिलिस्तीन के बीच छिड़े संघर्ष पर भारत ने रखा अपना पक्ष, जानें क्या कहा

इजरायली सेना और फिलिस्तीनियों के बीच जारी संघर्ष ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 14 May 2021 11:46 AM GMT
Israeli-Palestine Attack
X

फोटो— इजरायल और फिलिस्तीन में हमला (साभार— सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। इजरायली सेना और फिलिस्तीनियों के बीच जारी संघर्ष ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। सबकी नजर इजरायल ओर फिलिस्तीन में बए़ते तनाव पर टिकी हुई हैं। बता दें कि इजरायली सेना और फिलिस्तीनियों के बीच शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन भी खूनी संघर्ष जारी है। इजरायल की तरफ से गाजा पर हमला और तेज कर दिया है जबकि फिलिस्तीन भी इजरायल पर रॉकेट वर्षा रहा है। दोनों तरफ भारी नुकसान हो रहा है। वहीं इजरायल की तरफ से गाजा से लगी सीमा पर सैनिक तैनात कर दिए गए हैं। खबर हे कि अब इजरायल जमीनी सैन्य कार्रवाई की तैयारी में जुट गया है।

इजरायल और फिलिस्तीन में बढ़ते तनाव पर भारत ने चिंता जाहिर करते अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है। इस दौरान भारत ने सभी हिंसक गतिविधियों, खासकर गाजा की तरफ से किए गए रॉकेट हमलों की निंदा की है। इसके साथ ही भारत की तरफ से हिंसा पर रोक लगाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया गया।


बता दें कि संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर जानकारी दी कि पूर्वी यरुशलम में जारी तनाव के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की हुई बैठक में उन्होंने स्पष्ट किया है कि भारत सभी तरह की हिंसक गतिविधियों और खासकर गाजा की तरफ से किए गए रॉकेट हमलों की निंदा करता है।

वहीं इजरायल में एक भारतीय की मौत पर तिरुमूर्ति ने शोक जताया। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि दोनों पक्षों को तनाव कम की दिशा में ध्यान देना होगा। यथास्थिति को बरकरार रखने में दोनों की भलाई है। बता दें कि गाजा से फिलिस्तीनी चरमपंथियों के रॉकेट हमले में 30 वर्षीय भारतीय महिला सौम्या संतोष की इजरायल में मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि केरल के इदुक्की जनपद की रहने वाली संतोष दक्षिण इजरायल के तटीय शहर एशकेलोन में एक बुजुर्ग महिला की देखभाल की जिम्मेदारी संभाल रही थीं। इसी के साथ ही भारत में इजरायल के राजदूत रोन माल्का ने भी भारतीय महिला की मौत पर शोक व्यक्त है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story