×

इजराइली PM नेतन्याहू की चेतावनी: अभी और बरसेंगे बम, ऑपरेशन पूरा नहीं

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच pm नेतन्याहू ने कड़ी कार्रवाई का एलान किया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 May 2021 10:42 AM GMT
pm Netanyahu
X

फोटो— इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (साभार— सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। इजराइल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कड़ी कार्रवाई जारी रखने का एलान किया है। उन्होंने संघर्ष के लिए हमास को दोषी ठहराते हुए कहा कि जब तक हम अंजाम तक नहीं पहुंच जाते तब तक गाजा के खिलाफ इजराइल की जवाबी कार्रवाई जारी रहेगी।

देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी यह लड़ाई आतंक के खिलाफ है और हम पूरी कोशिश करेंगे कि इसमें नागरिकों की जान को किसी भी प्रकार का खतरा न पैदा हो।

ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाएंगे

टीवी पर देश के लोगों को संबोधित करते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संघर्ष के लिए हमें दोषी नहीं ठहराया जा सकता। हम पर हमले की शुरुआत की गई है और हम इसका जवाब देना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा ऑपरेशन अभी खत्म नहीं हुआ है। हम अभी ऑपरेशन के बीच में हैं और यह ऑपरेशन तब तक जारी रहेगा जब तक हम अंजाम पर नहीं पहुंच जाते।

नागरिकों को नहीं पहुंचाएंगे नुकसान

उन्होंने कहा कि आतंकी संगठन हमास नागरिकों को कवच की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश में लगा हुआ है। हमास का इरादा नागरिकों के पीछे छिपकर उन्हें नुकसान पहुंचाने का है मगर हमारा इरादा नागरिकों को नुकसान पहुंचाना नहीं बल्कि सीधे तौर पर आतंकवादियों पर हमला करने का है। हम आगे भी इस तरह का हमला जारी रखेंगे।

पिछले सात दिनों में से चल रही जंग के दौरान इजराइल जबर्दस्त एयर स्ट्राइक करने में जुटा हुआ है। दूसरी ओर हमास की ओर से लगातार रॉकेट से हमले किए जा रहे हैं।

इजराइल की बड़ी एयरस्ट्राइक

इजराइल ने एक दिन पहले बड़ी कार्रवाई करते हुए 12 मंजिला अपार्टमेंट गाजा टावर को तबाह कर दिया। इजराइली सेना ने जिस गाजा टावर को तबाह दिया है वहां एसोसिएट प्रेस (एपी) और अलजजीरा समेत कई प्रमुख समाचार समूहों के दफ्तर थे। इस हमले पर सफाई देते हुए इजराइल का कहना है कि हमारे लड़ाकू विमानों ने जिस गाजा टावर को मार गिराया है उसमें हमास की पॉलिटिकल विंग का दफ्तर था। इजराइल का आरोप है कि हमास प्रेस और मीडिया हाउसों को कवच की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश में जुटा हुआ था।

मृतकों में फिलिस्तीनी ज्यादा

दोनों पक्षों की ओर से चल रहे भीषण संग्राम में अब तक 126 लोग मारे जा चुके हैं और इनमें 31 बच्चे भी शामिल हैं। हमले में 950 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में फिलिस्तीनियों की संख्या ज्यादा है। अभी तक 9 इजराइली मारे गए हैं जबकि बाकी सभी फिलिस्तीनी हैं।


न्यूज़ एजेंसी स्पूतनिक के मुताबिक इजराइल की एयरफोर्स की तरफ से शनिवार को गाजा पट्टी के विभिन्न इलाकों में लगातार रॉकेट से हमले किए गए। इस एयर स्ट्राइक के दौरान पावर सप्लाई भी काट दी गई थी। दूसरी ओर हमास ने भी इजराइल के ऑस्कर व बेर्शेबा सहित कई इलाकों में राकेट से हमला करने का दावा किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने की दोनों नेताओं से बात

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद महमूद अब्बास ने इजराइल के हमलों के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से बातचीत की है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से इजराइल को हमलों से रोकने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं ने यरूशलम और वेस्ट बैंक में मौजूदा तनाव पर व्यापक चर्चा की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी टेलीफोन पर बातचीत की है। इस बातचीत के दौरान बिडेन ने आतंकी संगठनों की तरफ से जारी राकेट हमले में इजराइल के अधिकार सुरक्षित रखने के प्रति अपना समर्थन जताया है। दूसरी और हमास और इजराइल दोनों ने जोर देकर कहा है कि वे फायरिंग और हमले जारी रखेंगे।

यूएई ने जताई संघर्ष पर चिंता

इस बीच संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री ने इजराइल-फिलिस्तीन हिंसा बढ़ने पर अपने देश की चिंता जताई है। उन्होंने शांति बहाली के लिए संघर्ष विराम और राजनीतिक वार्ता शुरू करने के लिए अपील की है। उन्होंने कहा कि हमें जल्द से जल्द इस संघर्ष को रोकना होगा। उन्होंने संघर्ष में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति गहरी संवेदना भी जताई है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story