×

IT मंत्रालय का नया प्लान, सभी पहचान पत्र के लिए अब होगी केवल एक आईडी, जानें इसके बारे में

Unique Digital ID: मंत्रालय ने फेडरेटेड डिजिटल आइडेंटिटी का नया मॉडल मॉडल प्रस्तावित किया है। इस योजना के बाद लोगों को सभी पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि एक ही आईडी से आपका काम हो जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 30 Jan 2022 4:33 AM GMT
IT मंत्रालय का नया प्लान, सभी पहचान पत्र के लिए अब होगी केवल एक आईडी, जानें इसके बारे में
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Unique Digital ID: देशवासियों की सुविधा के लिए इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) एक यूनिक डिजिटल आईडी (Unique Digital ID) लाने की योजना पर काम कर रहा है। इस एक आईडी में आपकी सभी आईडी जुड़ी हुई होंगी। इसके लिए मंत्रालय ने फेडरेटेड डिजिटल आइडेंटिटी (Federated Digital ID) का नया मॉडल मॉडल प्रस्तावित किया है। इस योजना के बाद लोगों को सभी पहचान पत्र (Identity Card) दिखाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि एक ही आईडी से आपका काम हो जाएगा। मंत्रालय ने इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर (इंडईए) 2.0 के तहत यह प्रस्ताव पेश किया है।

बता दें कि मंत्रालय ने जो फेडरेटेड डिजिटल आइडेंटिटी (Federated Digital ID) का नया मॉडल सुझाया है, इसके तहत नागरिकों की कई डिजिटल आईडी जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड समेत ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट तक एक यूनिक आईडी के जरिए इंटरलिंक, स्टोर और एक्सेस किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रस्ताव के जल्द ही सार्वजनिक होने की उम्मीद है। इस पर मंत्रालय की ओर से 27 फरवरी को विचार मांगा जा सकता है।

सत्यापन प्रक्रिया की जरूरत को कर देगा खत्म

एक खबर के मुताबिक, इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT Ministry) ने सुझाव दिया है कि यह एम्ब्रेला डिजिटल आईडी (Digital ID) लोगों को इन आईडी पर नियंत्रण रखने और उसे यह चुनने का ऑप्शन देगी कि उसकी कौन सी आईडी किस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल की जाए। प्रस्ताव के अनुसार, यह बार-बार सत्यापन प्रक्रिया (Verification Process) की जरूरत को भी खत्म कर देगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह प्रस्ताव पहली बार 2017 में प्रस्तावित और डिजाइन किया गया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story