×

Jagannath Rath Yatra 2021: रथ यात्रा से पहले आज पुरी में कर्फ्यू, होटल और लॉज कराए गए खाली

Jagannath Rath Yatra 2021: दूर दूर से लोग रथ यात्रा को देखने उसमें शामिल होने के लिए यहा आते हैं । भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा से पहले आज रात 8 बजे से कर्फ्यू लगाया जा रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 11 July 2021 5:45 AM GMT
Jagannath Rath Yatra 2021from 12th july
X

पुरी रथ यात्रा (फोटो : सोशल मीडिया )

Jagannath Rath Yatra 2021: चार धामों में से एक जगन्नाथ पुरी मंदिर (Jagannath Puri Temple) दुनिया भर में प्रचलित है । दूर-दूर से लोग रथ यात्रा को देखने उसमें शामिल होने के लिए यहा आते हैं । भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा से पहले आज रात 8 बजे से कर्फ्यू लगाया जा रहा है। ये कर्फ्यू 13 जुलाई सुबह 8 बजे तक चलेगी । ये साल रथ यात्रा 12 जुलाई को होने जा रही है ।

आपको बता दें, रथ यात्रा के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रतिबंध लगाए गए हैं । ओडिशा सरकार ने पुरी के सभी एंट्री प्वाइंट्स को सील कर दिया है । वही पुरी के कलेक्टर समर्थ वर्मा का कहना है कि होटल और लॉज के मालिकों को ये सुनिश्चित करने को कहां गया है कि रथ यात्रा के दौरान कोई भी पर्यटक शहर में ना रुके । अन्य कंपनियों और कॉरपोरेट घरानों को भी यही निर्देश दिए जा चुके हैं ।

टीवी के जरिए देखें रथ यात्रा

रथ यात्रा के दौरान सरकार नें लोगों से ये अपील की है कि पुरी ना जाए । बल्कि घर बैठकर ही रथ यात्रा का सीधा प्रसारण देखें । ये रथ यात्रा बिना श्रद्धालुओं के होने जा रहा है । जिसमें किसी को भी अपने छतों पर भी खड़े होकर देखने की अनुमति नहीं दी है ।

'नव यौवन दर्शन' से शुरू हुआ उत्सव

दूसरी तरफ रथ यात्रा का उत्सव शुक्रवार को भगवान के 'नव यौवन दर्शन' के साथ शुरू हो चुका है, इस दौरान 'अनासरा घर' में 14 दिन रहने के बाद उनकी युवावस्था की पूजा होती है ।भगवान जगन्नाथ , भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा 'अनासरा घर' में 14 दिन बिताने के बाद 'नव यौवन दर्शन' के दौरान प्रकट हुए । वैसे तो हर साल लगभग 10 लाख से अधिक लोग रथ यात्रा में शामिल होते थे । लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस साल ऐसा करना मुमकिन नहीं । 285 साल में पहली बार ऐसा होगा जब ये रथ यात्रा बिना भक्तों के होगी ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story