×

Jagannath Rath Yatra 2021: बिन श्रद्धालुओं के शुरू हुई जगन्नाथ रथ यात्रा, सुरक्षा का रखा गया खास ध्यान

पुरी में हर साल रथ यात्रा निकाली आती है। लाखों की भीड़ में यहां हर साल श्रद्धालु इस रथ यात्रा का हिस्सन बनने दूर दूर से आते है। लेकिन कोरोना महामारी के चलते ये दूसरा साल है जब बिना श्रद्धालुओं की उपस्थिति के भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 12 July 2021 3:27 AM GMT (Updated on: 12 July 2021 4:26 AM GMT)
Jagannath Rathyatra 2021 from today
X

जगन्नाथ की रथ यात्रा (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Jagannath Rath Yatra 2021: आज 12 जुलाई को जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलने वाली है। पुरी में हर साल रथ यात्रा निकाली जाती है। लाखों की भीड़ में यहां हर साल श्रद्धालु इस रथ यात्रा का हिस्सन बनने दूर-दूर से आते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के चलते ये दूसरा साल है जब बिना श्रद्धालुओं की उपस्थिति के भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जा रही है। भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा से पहले रात 8 बजे से कर्फ्यू भी लगाया गया । ये कर्फ्यू 13 जुलाई सुबह 8 बजे तक रहेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के डर से ऐसा किया गया है।

खबरों की माने तो इन पवित्र रथों को सोमवार दोपहर तीन बजे रवाना किया जाना है। प्रशासन नें श्री जगन्नाथ मंदिर से श्री गुंडिचा मंदिर के बीच ग्रांड रोड पर किसी के भी आने जाने पर रोक लगा दी है। सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कम से कम 65 दस्तों की तैनाती की गई है।

घर बैठे टीवी पर देखें रथ यात्रा

रथ यात्रा के दौरान सरकार नें लोगों से अपील की है कि लोग घरों से ना निकले, ग्रांड रोड पर भीड़ एकत्र ना करें। इसके बजाए अपने घर पर ही अपने टीवी पर रथ यात्रा का आनंद लें। आज सोमवार 12 जुलाई से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होने जा रहा है जो 20 जुलाई तक चेलगा।

रथ यात्रा का बड़ा महत्व

हिन्दू धर्म में रथ यात्रा का बहुत बड़ा महत्व है । हर साल आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को ही भव्य उत्साह के साथ जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है, यही विधान है। रथ यात्रा को निकलकर भगवान जगन्नाथ को गुंडिचा माता के मंदिर पहुँचाया जाता है , यहां वो 7 दिनों तक विश्राम करते हैं। जिसके बाद उनकी वापसी होती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story