×

Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में बुलडोजर कार्रवाई पर भड़का विपक्ष, एक सुर में सभी ने बीजेपी पर किया प्रहार

Delhi News: एमसीडी ने जहांगीरपुरी इलाके में बुलडोजर से अवैध निर्माणों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया। इस पर अब सियासत तेज हो गई है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 20 April 2022 12:19 PM GMT (Updated on: 20 April 2022 12:33 PM GMT)
Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में बुलडोजर कार्रवाई पर भड़का विपक्ष, एक सुर में सभी ने बीजेपी पर किया प्रहार
X

Bulldozer Politics: हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई भीषण सांप्रदायिक झड़प (Jahangirpuri Violence) को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और एमसीडी (MCD) सख्त है। एमपी के खरगोन की तर्ज पर एमसीडी बुधवार सुबह जहांगीरपुरी इलाके (Jahangirpuri Hinsa) में बुलडोजर लेकर पहुंची और अवैध निर्माणों (Illegal Constructions) को ध्वस्त करना शुरू कर दिया। इसी दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का यथास्थिति बनाए रखने का आदेश आ गया, लेकिन फिर भी एमसीडी ने अपनी कार्रवाई जारी रखी।

देश में लगातार हो रहे सांप्रदायिक घटनाओं को लेकर सत्ताधारी बीजेपी पर हमलावर रहा विपक्ष बीजेपी शासित एमसीडी के इस हरकत पर आगबबूला हो गया। इस मामले को लेकर तमाम विपक्षी पार्टियां एक पाले में नजर आ रहीं हैं। कांग्रेस, लेफ्ट, आप, टीएमसी, एसपी से लेकर एआईएमआईएम तक बीजेपी पर एक साथ हमला बोल रहे हैं।

बीजेपी दफ्तर पर चले बुलडोजर

दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर तीखा सियासी प्रहार किया है। बीजेपी शासित एमसीडी और आप शासित दिल्ली सरकार के बीच जारी टकराव जगजाहिर है। ऐसे में एमसीडी की इस हरकत ने आप को बड़ा मुद्दा थमा दिया है।

आप विधायक आतिशी मार्लेना (Atishi Marlena) ने ट्वीट कर बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि देश भर में दंगे हो रहे हैं। जगह जगह गुंडई और लफ़ंगई हो रही है। ये सभी दंगे भाजपा करवा रही है। हम गारंटी देते हैं, भाजपा HQ पे बुलडोजर चला दो, पूरे देश के दंगे रुक जाएंगे। आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने कहा कि बीजेपी के उन नेताओं के घर तोड़ा जाना चाहिए, जिन्होंने पैसे लेकर अवैध निर्माण करवाया है।

असददुीन ओवैसी ने बताया इसे गरीबों के खिलाफ जंग का ऐलान

जहांगीरपुरी हिंसा को लेकर शुरू से ही सरकार पर हमलावर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने MCD की ओर से चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी ने गरीबों के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है। ओवैसी ने ट्वीट कर कहा कि बीजेपी एमपी और यूपी की तर्ज पर दिल्ली में भी गरीबों के घर तबाह करने जा रही है। कोई नोटिस नहीं, अदालत जाने का मौका नहीं। बस गरीब मुसलमानों को जिंदा रहने की सजा देना है।

एआईएमआईएम सांसद ने अपने इस ट्वीट में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी नहीं बख्शा है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल का बार-बार कहना कि पुलिस हमारे नियंत्रण में नहीं है' यहां काम नहीं करेगा।

सपा और टीएमसी ने भी साधा बीजेपी पर निशाना

समाजवादी पार्टी ने भी एमसीडी की कार्रवाई का विरोध किया है। सपा ने इस मसले पर ट्वीट कर कहा, संविधान और सुप्रीम कोर्ट की भावना के खिलाफ दिल्ली के जहांगीरपुरी में चलाया गया बुलडोजर,गंगा जमुनी तहजीब, अमन, सद्भावना और गरीब की रोटी छिनने का एक और भाजपाई प्रयास है।

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हम वोट के लिए लोगों को बांट कर नहीं रखते। धर्म, जाति और कर्म के आधार पर अलग – अलग नहीं करते। हमारे नजर में सभी बराबर हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का केंद्र पर हमला

MCD की ओर से चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान पर कांग्रेस ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे लेकर आज सुबह मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला था। उन्होंने इसे नफरत का बुलडोजर करार देते हुए केंद्र को महंगाई और बिजली कटौती पर ध्यान देने की नसीहत दी थी। एमसीडी के कार्रवाई को लेकर कांग्रेस के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया, बुलडोजर से सिर्फ मकान ध्वस्त नहीं हो रहे, आपका-हमारा संविधान ध्वस्त हो रहा है।

भाजपा का पलटवार

विपक्ष के चौतरफा हमले पर बीजेपी ने भी पलटवार किया है। बीजेपी की ओर से मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री और फायरब्रांड हिंदू नेता की छवि रखने वाले गिरिराज सिंह ने मोर्चा संभालते हुए एमसीडी की कार्रवाई का जायज ठहराया है। उन्होंने कहा कि कानून के तहत की कार्रवाई की गई है।

वहीं केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी जहांगीरपुरी हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई के लग रहे आरोप को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि गुनहगार की पहचान 'उसकी गोत्र' से नहीं बल्कि उसके गुनाह से होती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story