×

Jahangirpuri Violence: जुम्मे की नमाज को लेकर भारी सुरक्षा बल तैनात, VHP कार्यकर्ताओं को रोका

Jahangirpuri Violence: प्रशासन द्वारा भारी पुलिस बल तैनात करने के साथ ही सीसीटीवी से नज़र रखी जा रही है। इस दौरान पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेताओं को इलाके के कुशल चौक पर ही रोक दिया गया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 22 April 2022 6:48 AM GMT (Updated on: 22 April 2022 6:51 AM GMT)
jahangirpuri violence
X

जहांगीरपुरी हिंसा  (फोटो-सोशल मीडिया)

Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी (Jahangirpuri Violence) में हनुमान जन्मोत्सव के दिन हुई दो समुदायों के बीच घटित हुई इस हिंसा की घटना के चलते देश में सियासी पारा तेजी से बढ़ रहा है। बीते बुधवार को दिल्ली नगर निगम द्वारा जहांगीरपुरी इलाके में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विपरीत बुल्डोजर कार्यवाही को लेकर देश के तमाम राजनीतिक दलों ने भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

आज का दिन एक और मायने में बेहद अहम है कि जहांगीरपुरी में घटित हुई हिंसा के बाद यह आज जुम्मे की नमाज के मौका है, इस मद्देनज़र प्रशासन द्वारा इलाके में भारी पुलिस बल तैनात (Police Force deployed) करने के साथ ही सीसीटीवी (CCTV) से नज़र रखी जा रही है। इस दौरान पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेताओं को इलाके के कुशल चौक पर ही रोक दिया गया है।

विश्व हिंदू परिषद के अलावा समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के नेताओं का दल भी जहांगीरपुरी जाने की तैयारी कर चुका है। सपा और टीएमसी सहित अन्य विपक्षी दल लगातार बुल्डोजर कार्यवाही को लेकर भाजपा को घेर रहे हैं, इन दल के नेताओं का सवाल है कि बीते 15 साल से दिल्ली नगर निगम पर भाजपा काबिज़ है और वर्तमान का जितना भी निर्माण है सब उन्हीं की देखरेख में हुआ है फिर अचानक से जहांगीरपुरी इलाके के दुकान व अन्य निर्माण को अवैध बताकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विपरीत क्यों गिराया गया?

विश्व हिंदू परिषद का आरोप

विहिप नेताओं को कुशल चौक पर रोकने के बाद संगठन के नेताओं का आरोप है कि वह पहले सैंकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता बुल्डोजर कार्यवाही में पीड़ित लोगों से मिलने आए थे जिन्हें यह कहकर मिलने नहीं दिया गया कि अधिकतम पांच लोग ही आगे जा सकते हैं, जिसके बाद हम सिर्फ पांच लोग ही इलाके में आए हैं फिर भी हमें पीड़ित परिवारों से मिलने नहीं दिया जा रहा है।

विहिप ने बुल्डोजर कार्यवाही को जलियांवाला बाग घटना से जोड़ा

विहिप कार्यकर्ताओं द्वारा दिल्ली नगर निगम की जहांगीरपुरी में बुल्डोजर कार्यवाही को जलियांवाला बाग घटना से जोड़ा है, जिसमें अंग्रेज़ी हुकूमत ने निर्दोष भारतीयों पर अंधाधुन्ध फायरिंग की गई थी। विहिप कार्यकर्ताओं का कहना है कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के विपरीत यह कार्यवाही निंदनीय और अराजकता बढ़ाने वाली है।

हनुमान जन्मोत्सव पर हुई थी हिंसा की घटना

आपको बता दें कि हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में निकली शोभायात्रा जब मस्जिद के पास से गुजरी तभी अचानक शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पत्थरबाजी के साथ ही हिंसात्मक झड़प भी की गई। जिसके चलते अब दिल्ली पुलिस द्वारा मामले में कार्यवाही करते हुए मुख्य आरोपी अंसार सहित कुल 23 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story