×

Jaipur Rally: जयपुर रैली में राहुल गांधी ने खेला हिंदू कार्ड, कहा-मैं हिंदू हूं मगर हिंदुत्ववादी नहीं, हिंदुत्ववादी गोडसे ने की थी गांधी की हत्या

Jaipur Rally: जयपुर में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री सिर्फ इन पूंजीपतियों का ही काम कर रहे हैं। राहुल गांधी ने अपने भाषण में हिंदू और हिंदुत्ववादी का मुद्दा (Hindutva issue) दमदारी से उठाया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 12 Dec 2021 11:31 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2021 11:35 AM GMT)
Jaipur Rally: जयपुर रैली में राहुल गांधी ने खेला हिंदू कार्ड, कहा-मैं हिंदू हूं मगर हिंदुत्ववादी नहीं, हिंदुत्ववादी गोडसे ने की थी गांधी की हत्या
X

New Delhi: कांग्रेस (Congress) की ओर से महंगाई के खिलाफ (against inflation) जयपुर (Jaipur) में आयोजित महारैली (Maharally) में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा कि देश में जनता का राज नहीं रह गया है और तीन-चार पूंजीपतियों ने मोदी सरकार (Modi Sarkar) को अपनी मुट्ठी में कैद कर लिया है। प्रधानमंत्री सिर्फ इन पूंजीपतियों का ही काम कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने अपने भाषण में हिंदू और हिंदुत्ववादी का मुद्दा (Hindutva issue) दमदारी से उठाया। उन्होंने कहा कि देश की मौजूदा राजनीति में इन दो शब्दों के बीच टक्कर चल रही है। उन्होंने इन दोनों शब्दों की व्याख्या करते हुए कहा कि मैं हिंदू जरूर हूं, मगर हिंदुत्ववादी नहीं। उन्होंने इसे और साफ करते हुए कहा कि महात्मा गांधी हिंदू थे जबकि नाथूराम गोडसे हिंदुत्ववादी।

कांग्रेस ने महंगाई के खिलाफ इस महारैली का आयोजन करके मोदी सरकार के खिलाफ संघर्ष का बिगुल फूंक दिया है। रैली की महत्ता को इसी से समझा जा सकता है कि काफी दिनों बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस महारैली में हिस्सा लेने के लिए पहुंचीं। प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी रैली में हिस्सा लेते हुए मोदी सरकार पर जमकर तीर चलाए। देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने इस महारैली में हिस्सा लेकर मोदी सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद की।

photo - social media

देश में हिंदुत्ववादियों का राज

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू और हिंदुत्ववादी (Hindu and Hindutva) इन दोनों शब्दों के बीच के अंतर को स्पष्ट करना जरूरी है। उन्होंने खुद को और महात्मा गांधी को हिंदू बताते हुए कहा कि हिंदू हमेशा सत्य की खोज में जुटा रहता है। महात्मा गांधी ने अपनी आत्मकथा लिखी जिसे उन्होंने नाम दिया माई एक्सपेरिमेंट विद ट्रुथ। महात्मा गांधी ने अपना सारा जीवन सच की खोज में बिताया और अंत में एक हिंदुत्ववादी ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देश में हिंदुत्ववादियों का राज है,हिंदुओं का नहीं। उन्होंने कहा कि देश में बहुसंख्यक हिंदू रहते हैं मगर देश की कमान हिंदुत्ववादियों ने संभाल रखी है। उन्होंने देश में हिंदुओं का राज लाने के लिए हिंदुत्ववादियों को सत्ता से बेदखल करने का आह्वान किया।

हिंदू डर के आगे कभी नहीं झुकता

हालांकि कांग्रेस की ओर से रैली का आयोजन महंगाई के खिलाफ किया गया था मगर राहुल गांधी के भाषण (Rahul Gandhi speech) का अधिकांश हिस्सा हिंदू और हिंदुत्ववादियों पर ही केंद्रित रहा। उन्होंने कहा कि हिंदुत्ववादी को हमेशा सत्ता की चाह रबती है और इस सत्ता को पाने के लिए वह वह कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है। वह सत्याग्रह के रास्ते पर नहीं चलता। उन्होंने कहा कि हिंदू डर का सामना करने के लिए तैयार रहता है और एक इंच भी पीछे नहीं हटता। दूसरी और हिंदुत्ववादी डर के सामने झुक जाता है और मत्था टेक देता है। डर के चलते हिंदुत्ववादी के भीतर नफरत की भावना पैदा होती है।

राहुल गांधी ने भगवान शिव (Lord Shiva) का उदाहरण देते हुए कहा कि हिंदू शिवजी की तरह अपने डर को निगल लेता है। गीता का उदाहरण देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने सत्य की लड़ाई लड़ने के लिए सबको प्रेरित किया। उन्होंने सत्ता के लिए अपने भाइयों को मारने के लिए नहीं कहा। हिंदुओं को 3000 साल में दबाया नहीं जा सका और आगे भी नहीं दबाया जा सकेगा। उन्होंने रैली में जुटी भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे यह सब इसलिए स्पष्ट करना पड़ा क्योंकि आप हिंदू हो, हिंदुत्ववादी नहीं। हिंदुत्ववादियों ने ही इस देश को महंगाई और दर्द दिया है।

कांग्रेस को सता रही हिंदू वोट बैंक की चिंता

कांग्रेसी नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर अपने तीन-चार उद्योगपति मित्रों का ही काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के किसानों की छाती में चाकू मारा है और वह भी पीछे से क्योंकि वे हिंदुत्ववादी हैं। हिंदू कभी पीछे से हमला नहीं करता। अगर उसे मारना भी होता है तो सामने से वार करता है जबकि हिंदुत्ववादी हमेशा चोरी से पीछे से हमला करने में ही जुटा रहता है। उन्होंने कहा कि हिंदू जब सीना तान कर प्रधानमंत्री मोदी के सामने खड़ा हो गया तो वे माफी मांगने लगे।

photo - social media

जयपुर की महारैली में कांग्रेस नेता के भाषण से स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस को भी अब हिंदू वोट बैंक की चिंता सताने लगी है। कांग्रेस को इस बात का एहसास हो गया है कि भाजपा इस वोट बैंक के दम पर ही काफी ताकतवर बन चुकी है। इसलिए इस वोट बैंक में सेंध लगाना जरूरी है। इसीलिए अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी लगातार खुद को हिंदू बताते रहे। कांग्रेस की ओर से काफी दिनों बाद इतनी बड़ी रैली का आयोजन किया गया था। इस रैली में सोनिया और प्रियंका के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस नेता अजय माकन, मलिकार्जुन खड़गे और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story