×

Jallianwala Bagh Memorial: आज जलियांवाला बाग स्मारक का पुनर्निर्मित परिसर राष्ट्र को होगा समर्पित, पीएम करेंगे उद्घाटन

Jallianwala Bagh Memorial: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (28 अगस्त) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 28 Aug 2021 5:46 AM GMT
Jallianwala Bagh Memorial Renovated Complex
X

नरेंद्र मोदी-जलियांवाला बाग स्मारक (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Jallianwala Bagh Memorial: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (28 अगस्त) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग स्मारक (Jallianwala Bagh memorial) के पुनर्निर्मित परिसर (Renovated Complex) का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम आज शाम 6 बजकर 25 मिनट पर होगा।

प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने इस समारोह के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी 28 अगस्त को 6:25 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर उद्घाटन करेंगे, साथ ही एक म्यूजियम गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। यह वर्चुअल इवेंट सरकार द्वारा कॉम्प्लेक्स को अपग्रेड करने के लिए की गई कई विकास पहलों को दर्शाया करेगा।

क्या है जलियांवाला बाग के नए परिसर की खासियत (Features)

इस नए परिसर में चार गैलरी बनी है, जिसमें पंजाब में घटी हुई ऐतिहासिक घटनाओं को ऑडियो और वीडियो के माध्यम से दर्शाया गया है। इन गैलरी में 3डी और प्रोजेक्‍शन मैपिंग के नए तकनीक का इस्‍तेमाल भी किया गया है। इसके अलावा 13 अप्रैल 1919 में प्रदर्शनकारियों की शांतिपूर्ण सभा पर ब्रिटिश सेनाओं के द्वारा की गई की गोलीबारी में मारे गए हजारों लोगों के दृश्य को भी दर्शाया गया है।

पीएमओ के अनुसार, "बाग का दिल और ज्वाला स्मारक का जीर्णोद्धार किया गया है। वहीं लिली तालाब को भी पुनर्जीवित किया गया है। इसके अलावा लोगों के आने-जाने के लिए रास्तों का भी चौड़ीकरण किया गया है।" बताते चलें कि जलियांवाला बाग के नए परिसर को और भी कई आधुनिक व्यवस्थाओं से जोड़ा गया है, जैसे- भूनिर्माण और देशी वृक्षारोपण के साथ हार्डस्केपिंग और पूरे बगीचे में ऑडियो नोड्स, साल्वेशन ग्राउंड, अमर ज्योति और फ्लैग मस्त के आवास के लिए नए क्षेत्रों का विकास आदि।

बताते चलें कि जलियांवाला बाग के घटना को घटे पूरे 102 साल हो चुके है। भारत सरकार इसका उद्घाटन 13 अप्रैल को करने वाले थी, लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण यह समारोह रद्द कर दिया गया।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story