×

Jammu Kashmir Delimitation: परिसीमन आयोग ने सौंपी अंतिम रिपोर्ट, जानें कहां होंगी कितनी सीटें

Jammu Kashmir Delimitation: जम्मू-कश्मीर पर गुरुवार को परिसीमन आयोग ने अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट के मुताबिक अब जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें होंगी।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 5 May 2022 10:48 AM GMT
Jammu Kashmir Delimitation: जम्मू-कश्मीर पर परिसीमन आयोग ने सौंपी अंतिम रिपोर्ट, जानें कहां होंगी कितनी सीटें
X

परिसीमन आयोग ने सौंपी अंतिम रिपोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में दर्ज करने के बाद से जारी नए सिरे से परिसीमन के बाद आज गुरुवार को परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) ने अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है। परिसीमन आयोग द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक अब जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें होंगी। रिपोर्ट के मुताबिक, परिसीमन आयोग ने विधानसभा सीटों (Jammu Kashmir Assembly Seats) की संख्या बढ़ाने की सिफारिश की है। जिसके तहत कश्मीर क्षेत्र में विधानसभा सीटों को पूर्व की 46 से बढ़ाकर 47 करने का सुझाव दिया गया है तथा साथ ही जम्मू क्षेत्र में पूर्व की 37 विधानसभा सीटों को बढ़ाकर 43 करने का सुझाव दिया गया है।

परिसीमन आयोग द्वारा केंद्र सरकार (Central Government) को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट के तहत जम्मू क्षेत्र में 6 नई विधानसभा सीटों को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है, जिसके तहत राजौरी, डोडा, उधमपुर, किश्तवाड़, कठुआ और सांबा नई विधानसभा बन सकती हैं। इसी के साथ कश्मीर क्षेत्र में एक नई विधानसभा सीट कुपवाड़ा (Kupwara) के रूप में बढ़ाने की बात कही गयी है।

रिपोर्ट पूरा होने में लगा दो साल का समय

परिसीमन आयोग द्वारा आज केंद्र सरकार को जम्मू-कश्मीर के नए सिरे से परिसीमन के तहत सौंपी गई अपनी अंतिम रिपोर्ट को पूर्ण होने में दो साल का समय लगा है, इसकी स्थापना 6 मार्च 2020 को की गई थी। आपको बता दें कि इस जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की अध्यक्षता न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई कर रहे थे तथा इस पैनल में इनके साथ मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव अधिकारी शामिल रहे, जिसके तहत जम्मू-कश्मीर की लोकसभा और विधानसभा सीटों का नए सिरे से परिसीमन किया गया है।

इसी के साथ अब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों (Assembly Seats In Jammu Kashmir) की मांग भी तेज हो गई है। एक अनुमानित तौर पर बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव आगामी अक्टूबर 2022 माह में आयोजित हो सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story