×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Jammu and Kashmir: वरिष्ठ कांग्रेस नेता कर्ण सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा

Jammu Kashmir: आज जम्मू-कश्मीर के राजा हरि सिंह के वंशज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। विक्रमादित्य सिंह ने अपना इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजा दिया है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Deepak Kumar
Published on: 22 March 2022 12:39 PM GMT
Vikramaditya Singh
X

विक्रमादित्य सिंह। (Social Media)

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) को लेकर देश की राजनीति पूरी तरह से गर्मा गई है। आज जम्मू-कश्मीर के राजा हरि सिंह (King Hari Singh of Jammu and Kashmir) के वंशज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह (Senior Congress leader Karan Singh) के बेटे विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। विक्रमादित्य सिंह ने अपना इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजा दिया है।

बता दें विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) इससे पहले पीडीपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। अब वह अपनी नई सियासी पारी कहां शुरू करेंगे इसका इंतजार रहेगा। विक्रमादित्य बीजेपी भी जा सकते हैं क्योंकि उनके भाई अजातशत्रु बीजेपी में हैं। कर्म सिंह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और गांधी परिवार के काफी करीबी भी हैं।

'द कश्मीर फाइल्स' पर बवाल

विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) को लेकर जहां बीजेपी समर्थन हैं। वहीं, तमाम विपक्षी दल इस पर सवाल उठा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Former CM Mehbooba Mufti) ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह कई पाकिस्तान बनाना चहती है। महबूबा मुफ्ती ने आज सांबा में लोगों को संबोधित करते हुए बीजेपी सरकार हमेशा हिंदू-मुस्लिम और जिन्ना करती है। उन्होंने कहा कि हमने बहुत बुरे वक्त देखे हैं। लेकिन हम चाहते हैं कि अब खून-खराबा अब हमेशा के लिए बंद हो। मगर ये नहीं चाहते ये चाहते हैं कि पाकिस्तान के साथ हमारा झगड़ा रहे। हिंदू मुस्लिम, जिन्ना करते रहे। अब तो ये जिन्ना को छोड़कर बाबर औरंगजेब को याद करते हैं। औरंगजेब 500 साल पहले था बाबर 800 साल पहले था।य़ हमारा उसके साथ क्या लेना देना है। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कांग्रेस ने देश को सुरक्षित रखा है बीजेपी कई पाकिस्तान बनाना चाहती है।

फारुख अब्दुल्ला बोले दोषी हूं तो दे दो फांसी

इससे पहले नेशनल कांफ्रेस के चीफ और तत्कालीन जम्मू-कश्मीर मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला (Jammu and Kashmir Chief Minister Farooq Abdullah) ने अपने ऊपर हो रहे हमले को लेकर बयान जारी किया है। फारुख अब्दुल्ला ने आरोपों पर कहा कि सभी आरोप निराधार हैं और 1990 में कश्मीरी पंडितों को एक बड़ी साजिश के तहत भगाया गया था। आपको बता दें कि 1990 में जिस दौरान कश्मीर में रह रहे कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार हुआ उस वक़्त जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला थे।

बता दें कि 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) फ़िल्म की पृष्ठभूमि 1990 के दौरान कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर आतंकियों द्वारा हुए नरसंहार और उन्हीं के घरों से खदेड़ने पर आधारित है। यह फ़िल्म का निर्देशन 'द ताशकंत फाइल्स' और 'बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम' जैसे संवेदनशील विषयों पर फ़िल्म बनानें वाले निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने किया है। फारुख अब्दुल्ला (Jammu and Kashmir Chief Minister Farooq Abdullah) ने फ़िल्म के माध्यम से अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि-"यदि मैं कश्मीरी पंडितों का दोषी हूँ और आप लोग मुझे कश्मीरी पंडितों के पलायन और उनपर हुए अत्याचार का ज़िम्मेदार समझते हैं तो यकीनन मुझे फांसी पर लटका दें।

लेकिन मैं यह कहना चाहूंगा कि कश्मीरी पंडितों को बड़ी साजिश के तहत घाटी से भगाया गया था।" 'द कश्मीर फाइल्स' ने कई बड़े बजट की फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए कमाई के मामले में कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। 'द कश्मीर फाइल्स' ने अबतक ₹180 करोड़ की कमाई का आंकड़ा छू लिया है कर फ़िल्म विश्लेषकों का मानना है कि यह फ़िल्म ₹200 करोड़ का आंकड़ा भी ज़ल्द ही पार कर लेगी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story