×

Jammu Kashmir Me Barfbari: जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी, मुगल रोड पर आवागमन ठप्प

Jammu Kashmir Me Barfbari: जम्मू कश्मीर पीर की गली इलाके में बीते दिनों हुई भारी बर्फबारी के चलते शनिवार को स्थानीय प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस ने प्रख्यात मुगल रोड को वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 23 Oct 2021 8:27 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2021 9:13 AM GMT)
Jammu Kashmir Me Barfbari: जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी, मुगल रोड पर आवागमन ठप्प
X

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Jammu Kashmir Me Barfbari: जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश (Bhari Barish) और बर्फबारी का अलर्ट (Snowfall Ka Alert) जारी किया गया है। इस बीच घाटी की पीर की गली इलाके में बीते दिनों हुई भारी बर्फबारी (Barfbari) के चलते शनिवार को स्थानीय प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने प्रख्यात मुगल रोड को वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया है। मुगल रोड़ केन्द्र शासित प्रदेश के शोपियन (Shopian) जिले को रजौरी (Rajouri) और पुंछ (Poonch) जिले से जोड़ती है।

बता दें कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल के नूरपोरा इलाके में शनिवार को लगातार बारिश के बाद भूस्खलन के मलबे में दबने से एक खानाबदोश परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम जिले (Pahalgam) में शनिवार को मौसम की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है। वहीं जम्मू-कश्मीर के प्रख्यात पर्यटक स्थल गुलमर्ग (Gulmarg) में भी शनिवार की सुबह मौसम की पहली बर्फबारी हुई। गुलमर्ग में हुई बर्फबारी के चलते देश के लोगों में गुलमर्ग घूमने जाने को लेकर अज़ब उत्साह कौंध उठा है। बर्फबारी के कुछ घंटों बाद ही लोग गुलमर्ग भ्रमण की तैयारी शुरू करने में लग गए हैं। इन दो जिलों में आज सुबह भारी बर्फबारी की शुरूआत के साथ ही राज्य के श्रीनगर जिले में हल्की-फुल्की बूंदा-बांदी भी देखने को मिली। इसी बारिश और बर्फबारी और के मद्देनजर जम्मू एवं कश्मीर घाटी के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है।

बर्फबारी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

श्रीनगर का मौसम (Srinagar Ka Mausam)

श्रीनगर में बीती रात न्यूनतम तापमान (Srinagar Minimum Temperature) 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के चलते श्रीनगर में तापमान के और गिरने का अंदेशा बना हुआ है। वहीं केन्द्र शासित राज्य के अन्य जिले पहलगाम में 0.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान माइनस का 1.5 डीग्री सेल्सियस रहा। गुलमर्ग में तापमान के माइनस में रहने के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। ठंड की शुरुआत के समय ही ऐसी बर्फाबारी से लोग सहम भी गए हैं कि यदि जाड़े के शुरूआती माह में यह हालात हैं तो आगे के हालात और भी खराब हो सकते हैं।

जम्मू कश्मीर में अलर्ट (Jammu Kashmir Me Alert)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department - IMD) ने जम्मू-कश्मीर में शुरू हुई बारिश और बर्फबारी के विषय में जानकारी देते हुए कहा है कि हाल ही के मौसम में हो रहे बदलाव को मद्देनजर रखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी के साथ ही आंधी-तूफान, तेज झोंकेदार हवाएं और आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने का अंदेशा बना हुआ है। जम्मू-कश्मीर के अलावा लद्दाख व मुजफ्फराबाद के इलाकों में इन तूफान के आने का अंदेशा बना हुआ है। इसी के चलते स्थानीय लोगों को सचेत कर दिया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story