×

ED के सामने पेश नहीं हुईं महबूबा मुफ्ती की मां, पूछताछ से भागने का बनाया ये बहाना

Jammu Kashmir News: महबूबा मुफ्ती की मां मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष हाजिर नहीं हुई।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 14 July 2021 4:47 PM GMT
ED के सामने पेश नहीं हुईं महबूबा मुफ्ती की मां, पूछताछ से भागने का बनाया ये बहाना
X

महबूबा मुफ्ती (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Jammu Kashmir News: कश्मीर में पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती (PDP President Mehbooba Mufti) की मां और पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की पत्नी गुलशन नाजिर (Gulshan Nazir) मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) से जुड़े एक मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate- ED) के समक्ष हाजिर नहीं हुई। उन्होंने बहाना यह बनाया है कि उन्होंने एक पत्र लिखकर ईडी (ED) से उस मामले की डिटेल मांगी थी जिसमें उनसे पूछताछ की जानी है। लेकिन ईडी ने जवाब नहीं दिया इसलिए वह हाजिर नहीं हुईं।

मुफ्ती परिवार के करीबी लोगों का कहना है कि पीडीपी नेता की मां से केवल इतना बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Money Laundering Act) के तहत दर्ज एक मामले में ईडी उनसे पूछताछ करना चाहती है। लेकिन उन्हें केस एफआईआर (FIR) या लेन देन संबंधी आरोपों के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई। नाजिर को छह जुलाई को समन किया गया था। इससे कुछ देर पहले पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की नेता महबूबा ने केंद्रशासित प्रदेश के दौरे पर पहुंचे परिसीमन आयोग (Delimitation Commission Of India) के सदस्यों से नहीं मिलने का फैसला किया था।

महबूबा मुफ्ती (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मुफ्ती ने विरोधियों पर लगाया आरोप

महबूबा ने इस मामले को राजनीतिक रंग देते हुए कहा है कि यह विरोधियों को फंसाने का प्रयास है। सरकार वरिष्ठम नागरिकों को भी नहीं छोड़ रही है। और एनआईए तथा ईडी जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।

इससे पहले ईडी अधिकारियों ने अधिकारियों ने बताया कि गुलशन नाजिर को राजबाग, श्रीनगर स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। उनसे उसी मामले में पूछताछ होनी है, जिसमें महबूबा से 25 मार्च को पूछताछ की गई थी। महबूबा से मनी लांड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने अपने श्रीनगर स्थित कार्यालय में करीब साढ़े पांच घंटे पूछताछ की थी।

उस समय पूछताछ के बाद महबूबा ने कहा था कि उनसे दो मुद्दों पर सवाल किए गए। पहला यह कि मेरे पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद और मेरे नाम पर अनंतनाग जिले के बिजबिहाड़ा में जमीन थी, उसे क्यों और किसके लिए बेचा गया। इससे मिले पैसे को कहां और क्यों खर्च किया गया? पूछताछ का दूसरा मुद्दा सीएम के विशेषाधिकार में सीक्रेट फंड को लेकर लेकर था कि यह कहां इस्तेमाल किया गया? मुझसे मेरे पिता की जमीन और उनके मकबरे के निर्माण पर खर्च के बारे में भी पूछा गया।

प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ को उस समय भी महबूबा राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित बताया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि मुझे और मेरे परिजनों को पूछताछ के नाम पर परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा था कि अगर कुछ दिनों बाद मेरे स्वजन को पूछताछ के लिए बुलाया जाता है तो इसमें हैरानी नहीं होनी चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story