×

Jammu Kashmir: आर्टिकल 370 हटने के बाद से घाटी में हुईं कितनी आतंकी घटनाएं, सरकार ने दिया ये जवाब

Jammu Kashmir News: राज्यसभा में सत्ता पक्ष से सवाल पूछा गया कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से घाटी में कितनी आतंकी घटनाएं हुई हैं और इस दौरान कितने आतंकी मारे गए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 2 Feb 2022 9:14 AM GMT (Updated on: 2 Feb 2022 9:15 AM GMT)
Anantnag Encounter: अनंतनाग में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में एक आतंकी ढेर, मुठभेड़ जारी
X

भारतीय सुरक्षाबल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर और घाटी के अन्य इलाकों में बीते कई वर्षों से आतंकी घटनाएं (Terrorist Activity In Jammu Kashmir) प्रबल रूप से सक्रिय हैं। ऐसे में आए दिन सीमा पार या अन्य इलाकों से आने वाले आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसकर अराजकता का माहौल बढ़ाने के साथ ही कई आतंकी गतिविधियों को अंजाम देते हैं।

ऐसे में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में होने वाली आतंकी घटनाओं और उनके रोक-थाम के लिए सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कदम हमेशा से चर्चा का विषय रहे हैं। खासतौर से विपक्ष अक्सर इससे जुड़े सवालों के माध्यम से सरकार पर हमलावर नज़र आती है।

वहीं साथ ही बीते समय में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार (BJP Government) द्वारा जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए (Article 370 Removal) जाने के बहुप्रत्यक्षित निर्णय के बाद से देश में यह मुद्दा प्रतिदिन चर्चा का विषय बना रहता है। इसी चर्चा से जुड़ा एक सवाल आज सत्ता पक्ष से राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान पूछा गया।

राज्यसभा में पूछा गया यह सवाल

राज्यसभा में सत्ता पक्ष यानी भाजपा से सवाल पूछा गया कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से घाटी में कितनी आतंकी घटनाएं हुई हैं तथा साथ ही इन आतंकी घटनाओं के दौरान कितने आतंकी मारे गए हैं और कितने सैनिक तथा आम नागरिक आतंकी घटनाओं के चलते शहीद हुए हैं?

राज्यसभा में इस सवाल का जवाब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने दिया। नित्यानंद राय ने अपने जवाब में बताया कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म करने के बाद से कुल 541 आतंकी घटनाएं हुई हैं, जिसमें सुरक्षाबलों द्वारा कुल 439 आतंकवादी मार गिराए गए हैं तथा साथ ही इन आतंकी घटनाओं के दौरान 109 सैनिक और 98 आम नागरिक भी शहीद हुए हैं।

इसी के साथ केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में कुल 42 चलित संगठनों को आतंकी संगठन (Terrorist Organization) के रूप में चिन्हित किया गया है, जब हमारी कार्यवाही जारी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story