×

Jammu News : डेंगू का जम्मू-कश्मीर में भीषण कहर, तेजी से बढ़ रहे मरीज, भेजी जा रही केंद्रीय विशेषज्ञों की टीम

सबसे ज्यादा मामले जम्मू जिले से आ रहे हैं। यहां हर रोज करीब 30 से 35 नए केस आ रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 Nov 2021 3:00 AM GMT
jammu dengue cases
X

जम्मू में डेंगू के मामले (फोटो- सोशल मीडिया)

Jammu News: जम्मू-कश्मीर में दिन-प्रति-दिन डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में अब ये संख्या एक हजार के पार हो गई है। इस बीच सबसे ज्यादा मामले जम्मू जिले से आ रहे हैं। यहां हर रोज करीब 30 से 35 नए केस आ रहे हैं। इन हालातों में घाटी में केंद्र के विशेषज्ञों की टीम जल्द ही दौरा कर हालात का जायजा लेगी। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के 9 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में विशेषज्ञों की टीम भेजने का फैसला किया है। जिससे जल्द से जल्द बीमारी से निजात मिल जाए।

डेंगू के मामले जम्मू के अलावा जिला कठुआ और सांबा भी सामने आ रहे हैं। जिसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इन जिलों में डेंगू बचाव और नियंत्रण प्रबंधन की समीक्षा के लिए विशेषज्ञों को भेजा जा रहा है।

जम्मू भेजी जा रही टीमें

इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया है कि हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में डेंगू के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए संबंधित राज्यों में विशेषज्ञों को भेजकर जरूरी मदद मुहैया करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनों को डेंगू से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।


बता दें, पिछले साल की तुलना में इस साल अक्तूबर माह में इन राज्यों में डेंगू के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। जबकि इन राज्यों में पूरे देश से तुलना की जाए तो 86 फीसदी मामले रिपोर्ट हुए हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए इन नौ राज्यों में नेशनल वेक्टर वार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीबीडीसीपी), नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एलसीडीसी) और क्षेत्रीय कार्यालयों के विशेषज्ञों को भेजा जा रहा है।

इस समय जम्मू में डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित रिहाड़ी, बख्शीनगर, त्रिकुटानगर, गांधीनगर, सुभाष नगर आदि कई इलाके प्रभावित हैं। इन सभी इलाकों से नियमित तौर पर डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। जबकि शहर के अधिकांश स्थानों में डेंगू दस्तक दे चुका है। जिसकी वजह से जीएमसी जम्मू और एसएमजीएस अस्पताल सहित अन्य प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं। इन मरीजों में बच्चों से लेकर हर आयु के लोग शामिल हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story