×

जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा स्थगित, जानिए कब होगी अगली तारीख का ऐलान

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस 2021 को स्थगित कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 26 May 2021 12:57 PM GMT
IIT Kharagpur
X

आईआईटी खड़गपुर की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते बिगड़ी व्यवस्था को देखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस 2021 को स्थगित कर दिया है। परीक्षा की तारीख 3 जुलाई, 2021 के लिए निर्धारित थी। आईआईटी खड़गपुर ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर बताया है कि कोविड 19 के कारण महामारी की स्थिति को देखते हुए, JEE (एडवांस) 2021 जो 3 जुलाई, 2021 (शनिवार) को आयोजित होने वाली थी, उसे स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बाद में की जाएगी।

गौरतलब है कि जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। बता दें कि जेईई मेन, देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, जबकि जेईई एडवांस्ड का आयोजन भारत के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए कराया जाता है।

जेईई एडवांस के लिए मिलेगा दूसरा मौका

वहीं राहत की बात यह है कि जिन उम्मीदवारों ने 2020 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के पंजीकरण कराया था, लेकिन कोरोना के चलते परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, उन्हें सीधे फिर से 2021 की परीक्षा में शामिल होने की मंजूरी दी गई है। मतलब ऐसे अभ्यर्थियों को जेईई मेन 2021 में दोबारा बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन छात्रों को इस साल मुख्‍य परीक्षा पास करने वाले छात्रों की सूची से अलग रखा जाएगा, जिससे इस साल के उम्मीदवार प्रभावित न हों। बता दें कि इस वर्ष परीक्षा आयोजित कराने के जिम्मेदारी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर को मिली है। वहीं अधिकतम 2.5 लाख छात्र हर वर्ष जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने के योग्य हैं। वर्ष 2020 में मात्र 1.5 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story