×

Congress में बड़े बदलाव की तैयारी, कमलनाथ होंगे नए कार्यकारी अध्यक्ष, बैठक में हुआ मंथन

कांग्रेस में जल्द ही बड़ा बदलाव देखा जा सकता है। पार्टी कमलनाथ को नया कार्यकारी अध्यक्ष बना सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariShreyaPublished By Shreya

Published on 15 July 2021 8:58 AM GMT

Congress में बड़े बदलाव की तैयारी, कमलनाथ होंगे नए कार्यकारी अध्यक्ष, बैठक में हुआ मंथन
X

कमलनाथ  (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Changes In Congress Leadership: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ (Kamal Nath) को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी सौंपे जाने की चर्चाएं हैं। हाईकमान के बुलावे पर दिल्ली पहुंचे कमलनाथ ने गुरुवार को दोपहर में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की। दोनों नेताओं की इस बैठक के दौरान प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भी मौजूद थीं।

जानकारों के मुताबिक इस बैठक के दौरान कमलनाथ को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी सौंपने पर विचार विमर्श हुआ। सूत्रों के मुताबिक कमलनाथ को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष (Congress Working President) बनाया जा सकता है। हालांकि इस बैठक के बाद मीडिया की ओर से सवाल पूछे जाने पर कमलनाथ (Kamal Nath) ने इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

एक घंटे तक चली सोनिया के साथ बैठक

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, कमलनाथ और सोनिया गांधी के बैठक (Kamal Nath And Sonia Gandhi Meeting) करीब एक घंटे तक चली और इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच कांग्रेस संगठन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई। प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) ने भी संगठन में बदलाव के मुद्दे पर दोनों नेताओं को अपनी राय से अवगत कराया।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस में इन दिनों बदलाव की आहट सुनाई दे रही है और इसी सिलसिले में कमलनाथ को दिल्ली तलब किया गया था। पार्टी नेतृत्व कमलनाथ को नई जिम्मेदारी सौंपकर पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाना चाहता है और इसी सिलसिले में पार्टी नेतृत्व ने उनसे चर्चा की है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कमलनाथ का टिप्पणी से इनकार

हालांकि बैठक के बाद कमलनाथ ने इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया। उन्होंने मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान सरकार (Shivraj Singh Chouhan Government) पर हमला जरूर बोला मगर पार्टी में बदलाव से जुड़े सवालों पर कोई टिप्पणी नहीं की। मौजूदा समय में कमलनाथ दो पदों की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं।

वे मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष होने के साथ ही विपक्ष के नेता भी हैं। इसी बीच उन्हें कांग्रेस में नई जिम्मेदारी सौंपे जाने की चर्चाएं हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह जिम्मेदारी कमलनाथ को कहा सौंपी जाएगी और नई जिम्मेदारी मिलने के बाद कमलनाथ प्रदेश में दोनों पदों को छोड़ेंगे या नहीं।

पार्टी को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका

कमलनाथ को कांग्रेस का मजबूत सिपाही माना जाता है और उन्होंने कई मौकों पर पार्टी को संकट से बाहर निकाला है। हालांकि मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया की ओर से पार्टी में तोड़फोड़ की घटना को वे नहीं रोक सके थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया की अगुवाई में कांग्रेस के कई विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और इसी कारण कमलनाथ की सरकार भी गिर गई थी।

पिछले साल हुई इस घटना के बाद मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर शिवराज सिंह चौहान ने कार्यभार संभाल लिया था। मध्यप्रदेश में हुए इस बदलाव के बाद कमलनाथ लगातार शिवराज सरकार को घेरने की कोशिश में लगे हुए हैं। मध्य प्रदेश में पार्टी को मजबूत बनाने में उनकी बड़ी भूमिका मानी जाती है और अब कांग्रेस नेतृत्व उन्हें नई जिम्मेदारी देने का इच्छुक बताया जाता है।

सोनिया व राहुल गांधी संग कमलनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गांधी परिवार के करीबी हैं कमलनाथ

पिछले साल कांग्रेस के 23 नेताओं ने संगठन चुनाव और पार्टी में बदलाव की मांग को लेकर नेतृत्व को चिट्ठी लिखी थी। कोरोना महामारी के कहर के कारण अभी तक पार्टी में संगठन के चुनाव नहीं हो सके हैं। ऐसे में पार्टी नेतृत्व कमलनाथ को कार्यकारी अध्यक्ष बना कर पार्टी में उठ रही आवाजों को दबाने की कोशिश में जुटा हुआ है।

कमलनाथ को गांधी परिवार का करीबी माना जाता है और वह नेतृत्व के प्रति हमेशा निष्ठावान रहे हैं और यही कारण है कि नेतृत्व अब उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपना चाहता है। अब देखने वाली बात यह होगी कि पार्टी नेतृत्व का कब इस फैसले पर अमल करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story