×

Kanpur Metro Rail Project: अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था सबसे पहले मेट्रो का सफर

Kanpur Metro Rail Project: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भारत रत्न एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कर्मक्षेत्र कानपुर में उनके एक और सपने को पूरा करने जा रहे हैं। सबसे पहले मेट्रो ट्रेन की कल्पना अटल बिहारी वाजपेयी ने ही अपने प्रधानमंत्री काल में की थी।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 28 Dec 2021 4:06 AM GMT
Atal Bihari Vajpayee
X

अटल बिहारी वायपेयी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Kanpur Metro Rail Project: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज भारत रत्न एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के कर्मक्षेत्र कानपुर (Kanpur) में उनके एक और सपने को पूरा करने जा रहे हैं। सबसे पहले मेट्रो ट्रेन (Metro Rail) की कल्पना अटल बिहारी वाजपेयी ने ही अपने प्रधानमंत्री काल में की थी। दिल्ली के शाहदरा से तीस हजारी के बीच मेट्रो लाइन की शुरुआत होने पर उन्होंने ही मेट्रो का पहला टिकट (Metro Ka Pehla Ticket) खरीदा था। तब लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) भी उनके हमसफर बने थे।

इसके बाद जब अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) प्रधानमंत्री के तौर पर 2001 में लखनऊ आए तो नगर विकास मंत्री लाल जी टंडन (Lalji Tandon) की मौजूदगी में उन्होंने कहा था कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ (Lucknow), कानपुर (Kanpur) समेत बड़े शहरों में मेट्रो निर्माण (Metro Ka Nirman) का कराए जाने की जरूरत है।

इसके बाद राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के अन्य जिलों में मेट्रो काम धीरे धीरे चलता रहा। हालांकि इस बीच तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने भी अपनी सरकार के दौरान इसके आगे बढ़ाने के प्रयास किये। पर केंद्र और प्रदेश की सरकारों में राजनीतिक टकराव के चलते इस काम को गति नहीं मिल सकी। लेकिन प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) और केन्द्र में मोदी सरकार (Modi Government) आने के बाद इसके काम में तेजी आई।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राजनाथ सिंह ने वायपेयी को मेट्रो किया समर्पित

जब राजधानी लखनऊ में 6 सितम्बर 2017 को मेट्रो का लोकार्पण (Lucknow Metro Ka Udghatan) हुआ तो केन्द्रीय मंत्री और लखनऊ से सांसद (Lucknow MP) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा वह लखनऊ मेट्रो (Lucknow Metro) अटल विहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) को समर्पित करते हैं क्योंकि उनका यह सपना था।

अब जब उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunaav 2022) नजदीक हैं तो कानपुर के आसपास के क्षेत्रों में अटल बिहारी वाजपेयी के इस सपने को पूरा करने को लेेकर भाजपा को इसका चुनावी लाभ भी मिल सकता है। कानुपर मेट्रो परियोजना (Metro Rail Project In Kanpur) की लागत 11,076.68 करोड़ रुपए है। इस परियोजना के पूरे होने में लगभग पांच साल लगेंगे। परियोजना से करीब 40 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का आज होगा शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज कानपुर में निराला नगर (Nirala Nagar) स्थित सभास्थल पर इसे हरी झंडी दिखाएंगे। जहां से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) तथा अन्य पार्टी नेताओं के साथ सफर करके पहले चरण की मेट्रो परियोजना (Metro Pariyojana) के तहत दोपहर 12 बजे आईआईटी मेट्रो स्टेशन पर पहुंचेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story