×

कश्मीर के अनंतनाग में नदी के भीतर बना रहस्यमय गड्ढा, बड़ी संख्या में मर गयीं ट्राउट मछलियाँ

कश्मीर के अनंतनाग में ब्रिंगी नदी में अचानक एक बड़ा होल बनने के कारण इलाके में पीने के पानी और सिंचाई के लिए पानी को लेकर संकट पैदा हो गया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 16 Feb 2022 4:23 PM GMT
कश्मीर के अनंतनाग में नदी के भीतर बना रहस्यमय गड्ढा, बड़ी संख्या में मर गयीं ट्राउट मछलियाँ
X

नदी में बना होल

कश्मीर। सोशल मीडिया पर कश्मीर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह हैरान कर देने वाला वीडियो कश्मीर के अनंतनाग से सामने आया है। जहां अनंतनाग में बहती एक नदी के भीतर अचानक से एक बड़ा गड्ढा बन गया। नदी में ऐसा गड्ढा बनने से नदी का सारा पानी गड्ढे में गिरने लगा। इस मामले के सामने आने के बाद से अंदाजा लगाया जा रहा है कि नदी के भीतर रह रहे जलीय जीव जंतुओं को काफी नुकसान हुआ होगा।

एहतियातन इलाके में धारा 144 लागू

ये मामला कश्मीर के अनंतनाग में बहने वाली ब्रिंगी नदी का है। जहां अचानक से सिंकहोल बनने के कारण ट्राउट मछलियों को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। फिलहाल इस हादसे से इलाके में किसी भी प्रकार के जानमाल की कोई सूचना नहीं मिली है लेकिन एहतियात के तौर पर प्रशासन की ओर से इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया है। वहीं अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि आखिर नदी के होल में गिरने वाला पानी कहां जा रहा है।

दहशत में स्थानीय लोग

अनंतनाग में इस मामले के सामने आने के बाद से ही वहां के स्थानीय लोग अपनी सुरक्षा को लेकर काफी ज्यादा भयभीत हैं। क्योंकि सिंक होल के बनने के कारण नदी की पूरी धारा उस होल में समाहित होने लगी है। साथ ही इलाके में मीठे पानी की धारा अचानक बंद हो गई है। जिससे अनंतनाग के प्रसिद्ध ट्राउट स्ट्रीम का एक बड़ा हिस्सा सूख गया है। फिलहाल अनंतनाग का स्थानीय प्रशासन पानी को डायवर्ट करने का प्रयास कर रहा है लेकिन अभी उन्हें कोई भी सफलता हासिल नहीं हो पाई है।

बता दें नदी में अचानक से पैदा हुई इस स्थिति के कारण पूरे इलाके में पीने की पानी का समस्या बढ़ गया है। इसके साथ ही इलाके में सिंचाई को लेकर भी स्थानीय लोग काफी लोग परेशान हैं। वहीं अचानक से बने इस होल के कारण नदी में रह रही ट्राउट मछलियां भी बड़ी संख्या में मर गई हैं। फिलहाल प्रशासन ने शेष बची मछलियों को बचाकर उन्हें पानी के दूसरे निकायों में शिफ्ट कर दिया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story