×

Kerala Women : IS में शामिल हुईं चार महिला उग्रवादियों की घर वापसी की मुहिम, अफगान जेल में हैं बंद

Kerala Women : अफगानिस्तान की जेेल में बंद केरल की 4 महिलाओं को सरकार भारत वापस नहीं जाना चाहती है। हालांकि उनके घर वाले इसके लिए मुहिम चला रहे हैं।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shivani
Published on: 15 Jun 2021 4:32 AM GMT
Kerala Women : IS में शामिल हुईं चार महिला उग्रवादियों की घर वापसी की मुहिम, अफगान जेल में हैं बंद
X

कांसेप्ट इमेज सोशल मीडिया

Kerala Women : अफगानिस्तान की जेल (Afghanistan Jail) में बंद चार भारतीय महिलाएं (Kerala Women Join IS), जो अपने पतियों के साथ खुरासान प्रांत (ISKP) में कट्टरपंथी उग्रवादी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए गई थीं, अब सरकार उनको वापस देश में लाने के पक्ष में नहीं (Kerala Women In Afghanistan) है। केरल की सभी महिलाओं ने साल 2016-18 के दरम्यान अफगानिस्तान के नंगरहार की यात्रा की थी। उनके उग्रवादी पति अफगानिस्तान में अलग-अलग हमलों में मारे गए थे। ये महिलाएं इस्लामिक स्टेट के उन हजारों लड़ाकों और सहयोगियों में शामिल थीं, जिन्होंने नवंबर और दिसंबर 2019 के महीनों में अफगानिस्तान के अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। मूलतः ऐसे कट्टरपंथी लड़ाकों के परिवारों से सहानुभूति रखने का कोई मतलब नही बनता और सरकार की इस संबंध में कठोर नीति उचित है।

केरल से भाग कर चार महिलाएं आईएस में शामिल

लेकिन केरल की ये चार भारतीय महिलाएं जो अपने पतियों के साथ अफगानिस्तान चली गई थीं और आईएस (इस्लामिक स्टेट) आतंकी समूह में शामिल हो गई थीं। अब उनके परिवार और उनसे सहानुभूति रखने वाले लोग उनकी भलाई को लेकर चिंतित हैं और उनकी घर वापसी कराने की मुहिम चला रहे हैं।
चारों महिलाएं और उनके बच्चों ने दिसंबर 2019 में अपने पतियों के लड़ाई में मारे जाने के बाद अफगान बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। चारों—निमिशा उर्फ फातिमा ईसा (31); मेरिन जैकब पी. उर्फ मरियम(28); सोनिया सेबेस्टियन उर्फ आयशा(33); और राफला इजस(30) उत्तरी केरल के कासरगोड जिले से हैं। उनके पति कासरगोड या पलक्कड़ से थे।

काबुल की पुल-ए-चरखी जेल मे 17 महीनों से बंद केरल की महिलाएं

केंद्र सरकार ने कथित तौर पर काबुल की पुल-ए-चरखी जेल में पिछले 17 महीनों से बंद चार महिलाओं को वापस लाने के खिलाफ एक स्टैंड लिया है। सरकार का मानना है कि आईएस में शामिल होने वाले भारतीय नागरिक अत्यधिक कट्टरपंथी हैं और उनकी वापसी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकती है। यह एक उचित निर्णय है।

लेकिन इस 'निर्णय' ने उन कथित भारतीय नागरिकों से उग्रवादी बने लोगों के भाग्य को सील कर दिया है जो 2016 और 2018 के बीच अपने परिवारों के साथ अफगानिस्तान चले गए थे।
केरल की इन चार महिलाओं के परिवार और उनसे सहानुभूति रखने वाले उनके लिए सहायता की मुहिम चला रहे हैं। और मानवीय आधार पर उनकी सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र सरकार को अभ्यावेदन दिया है। फातिमा ईसा की 54 वर्षीय मां बिंदु संपत इस अभियान में सबसे आगे हैं।

केरल की महिलाओं को वापस नहीं लाएगी सरकार

केंद्र के दृष्टिकोण को "दिल दहलाने वाला और अमानवीय" करार देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय नागरिकों को अराजकता के बीच में कैसे छोड़ सकती है? वे कैसे मान सकते हैं कि अफगानिस्तान में रहने के दौरान इन महिलाओं को कट्टरपंथी बनाया गया था? जब से उन्होंने अफगान पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है, मैं उनकी वापसी की कोशिश कर रही हूं। मैंने विदेश राज्य मंत्री (वी. मुरलीधरन) सहित कई भाजपा नेताओं से मुलाकात की है और प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है।
केंद्र को अपने अभ्यावेदन को दिशा देने के लिए बिंदू अन्य परेशान परिवारों और सहानुभूति रखने वालों के साथ भी समन्वय कर रही है। वह कहती हैं मैंने (2013 में) शिकायत दर्ज कराई थी जब मेरी बेटी लापता हो गई थी। लेकिन केरल पुलिस ने कभी कार्रवाई नहीं की। बाद में, जब भी मुझे अपनी बेटी और उसके परिवार से सूचना मिली, मैंने पुलिस को सूचित किया। जब वे भारत में थे, वे किसी भी आपराधिक गतिविधि में शामिल नहीं थे।

आईएस में शामिल होने वाले भारतीय

मई-जून 2016 में, 21 युवक-कासरगोड से 17 और पलक्कड़ से चार अपने परिवार के साथ आईएस में शामिल होने के लिए अफगानिस्तान चले गए थे, जिससे केरल में हलचल मच गई थी। पुलिस जांच में सामने आया कि राज्य में आईएस के स्लीपर सेल सक्रिय थे। पुलिस के अनुसार, सेल का नेतृत्व राशिद अब्दुल अब्दुल्ला और सजीर मंगलासेरी कर रहे थे और राज्य के युवाओं को कट्टरपंथी बना रहे थे। बाद में, केरल पुलिस ने राज्य और खाड़ी क्षेत्र के 100 लोगों की पहचान की, जो सीरिया, इराक और अफगानिस्तान में आईएस-नियंत्रित क्षेत्रों में चले गए थे। 2017 और 2020 के बीच, चार लोग, जो आईएस के सदस्य थे और खाड़ी और तुर्की से निर्वासित किए गए थे, आगमन पर (केरल और नई दिल्ली में) गिरफ्तार किए गए और जेल गए।

केरल के पूर्व लोकसभा सांसद और सुप्रीम कोर्ट के वकील डॉ सेबेस्टियन पॉल ने आईएस में शामिल होने वाले भारतीय नागरिकों पर सरकार के रुख को "एक नागरिक के बुनियादी मानवाधिकारों का उल्लंघन" बताया है। उनका कहना है "नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत, केंद्र सरकार उन अफगानों को नागरिकता देने के लिए तैयार है जो अवैध रूप से भारत आए थे, उनके धार्मिक उत्पीड़न के दावों को स्वीकार किया गया है। यदि ऐसे अवैध प्रवासी हमारे देश में अपराध करते हैं, तो क्या उन पर हमारे कानून के तहत मुकदमा चलाया जाएगा या उनके जन्म के देशों में निर्वासित किया जाएगा? जबकि आईएस में शामिल होने वाले भारतीयों के मामले में, सरकार ने उनका घर वापस स्वागत करने से इनकार कर दिया है।
पूर्व भारतीय राजनयिक के.पी. फैबियन भी केंद्र सरकार के आलोचक हैं। वह कह रहे हैं "यह नैतिक और नैतिक रूप से गलत है क्योंकि सरकार अपने नागरिकों के बुनियादी मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रही है। किसी भी लोकतांत्रिक देश ने ऐसा नहीं किया होगा। "
Shivani

Shivani

Next Story