×

Kisan Andolan: किसानों की दिल्ली कूच करने की तैयारी, पंजाब से शामिल होंगे 1000 ट्रैक्टर, आज बॉर्डर पर जमावड़ा

Kisan Andolan: किसान 26 नवंबर को दिल्ली की ओर कूच करेंगे। इस कूच में पंजाब से भी हजारों किसान शामिल होंगे। सूबे से 1000 से अधिक ट्रैक्टर ट्रालियां दिल्ली पहुंचेगा।

Network

NetworkNewstrack NetworkShreyaPublished By Shreya

Published on 25 Nov 2021 1:37 AM GMT

Kisan Andolan: किसानों की दिल्ली कूच करने की तैयारी, पंजाब से शामिल होंगे 1000 ट्रैक्टर, आज बॉर्डर पर जमावड़ा
X

किसान ट्रैक्टर मार्च (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Kisan Andolan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते शुक्रवार (19 नवंबर को) कृषि कानूनों (Krishi Kanoon) को वापस लेने का एलान किया था, जिसके बाद ऐसा माना जा रहा था कि किसान अपना आंदोलन (Kisan Andolan) खत्म कर सीमाओं से अपने अपने घरों के लिए रवाना हो जाएंगे। हालांकि किसानों का कहना है कि इस बिल को वापस लेने के साथ साथ सरकार को हमारी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने समेत कुछ अन्य मांगे मानने होंगी, तभी हमारा आंदोलन खत्म हो सकेगा। अपनी मांगों के संबंध में किसान संगठनों (Kisan Sangathan) ने पीएम मोदी को खुला पत्र भी लिखा था।

केवल इतना ही नहीं किसान अपने आयोजित कार्यक्रमों को भी ना रद्द करने का फैसला कर चुके हैं। इसी क्रम में किसान 26 नवंबर को दिल्ली की ओर कूच करेंगे। दरअसल, 29 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) शुरू होने वाला है। ऐसे में किसान अपनी मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए दिल्ली की ओर कूच करेंगे। इसमें पंजाब के किसान भी शामिल होंगे। पंजाब से करीब 1000 से अधिक ट्रैक्टर ट्रालियां कूच में हिस्सा लेंगे। गुरुवार को कूच में शामिल होने वाले भी किसानों का दिल्ली की सीमाओं पर जमावड़ा होगा।

किसान आंदोलन (फोटो साभार- ट्विटर)

26 नवंबर को पूरा हो रहा किसान आंदोलन का एक साल

बता दें कि बुधवार को पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों से करीब 1000 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रालियां लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। पंजाब से हजारों किसान इस कूच में शामिल होंगे। जाहिर है कि कल यानी 26 नवंबर को किसान आंदोलन का एक साल (Kisan Andolan Ka Ek Saal) पूरा हो रहा है। ऐसे में दिल्ली की ओर कूच (Delhi Kooch) करने के लिए किसान ने इस खास दिन को चुना है।

संसद (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

किसान करेंगे ट्रैक्टर मार्च

इससे पहले किसान संगठन ने एलान किया था कि आंदोलन के एक साल पूरे होने पर 29 नवंबर से रोजाना 500 किसान शीतकालीन सत्र (Sansad Ka Sheetkalin Satra) के दौरान संसद भवन तक ट्रैक्टर मार्च (Tractor March) निकालेंगे। SKM ने एलान किया कि 40 किसानों का संगठन 26 नवंबर के बाद पूरे देश में जोर-शोर से आंदोलन चलाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story