Kisan Andolan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, राज्य सरकारें जल्द करेंगी मुआवजे का एलान

Kisan Andolan: कृषि कानूनों के निरस्त होने के एलान के बाद अब भाजपाशासित राज्य किसानों को बड़ी राहत देने जा रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 Nov 2021 2:47 AM GMT
Kisan Andolan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, राज्य सरकारें जल्द करेंगी मुआवजे का एलान
X

किसान आंदोलन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Kisan Andolan: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने गुरुपर्व के दिन किसानों को बड़ी राहत देते हुए तीनों कृषि कानूनों को वापस (Krishi Kanoon Ki Wapasi) लेने का एलान किया। इसी क्रम में सोमवार को संसद का शीतकालीन सत्र (Sansad Ka Sheetkalin Satra) शुरू होते ही कानूनों को निरस्त (Krishi Kanoon Nirast) करने वाला विधेयक सरकार पास करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के इस एलान के बाद अब राज्य सरकारें भी किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में हैं।

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government), हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार (Manohar Lal Khattar Government) और उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार (Pushkar Singh Dhami Government) किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवार के लिए मुआवजा (Kisano Ko Muawja) जल्द घोषित कर सकती हैं। केवल इतना ही नहीं बल्कि भाजपा (BJP) नेतृत्व ने अपने राज्यों में किसानों पर दर्ज मुकदमों की वापसी की प्रक्रिया भी शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं।

कांग्रेस पर दबाव बनाने का मिलेगा मौका

गौरतलब है कि किसान आंदोलन के दौरान कई किसानों ने अलग अलग कारणों की वजह से अपनी जान गंवा (Kisano Ki Maut) दी है। ऐसे में अब भाजपाशासित राज्य अपनी ओर से मुआवजे की घोषणा कर सकते हैं। वहीं, आंदोलन में जान गंवाने वाले ज्यादातर किसान पंजाब (Punjab) के रहने वाले हैं। ऐसे में बीजेपी (BJP) इसी बहाने पंजाब की कांग्रेस सरकार (Punjab Congress Government) को भी अपने निशाने पर ला सकती है और उस पर दबाव बना सकती है।

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो साभार- ट्विटर)

चुनाव से पहले तकरार खत्म करना चाहती है बीजेपी

गौरतलब है कि अगले साल उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunaav) होने वाले हैं, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने नेतृत्व वाले राज्यों में किसान आंदोलन (Farmers Protest) को जल्द से जल्द खत्म करने में जुट गई है। कृषि कानूनों को निरस्त करने के साथ ही मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने किसान संगठनों की ओर से की गई उस मांग को भी स्वीकार कर लिया है, जिसमें कहा गया था कि पराली जलाने को अपराध से मुक्त किया जाए। इस बात की जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने शनिवार को दी थी।

पराली जलाना हुआ अपराध से मुक्त

केंद्रीय मंत्री ने बताया था कि किसान संगठनों की ओर से मांग की गई थी कि पराली जलाने को अपराध से मुक्त किया जाए, जिसे मोदी सरकार ने स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने फसल विविधता, शून्य-बजट के साथ खेती, एमएसपी प्रणाली को और ज्यादा पारदर्शन व इससे जुड़े अलग अलग मुद्दों पर विचार विमर्श करने के लिए एक समिति गठित करने का एलान किया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story