×

किसान आंदोलन की 5 बड़ी घटनाएं जिनसे कांपा देश, आइये जानते हैं इनके बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया है। इस आंदोलन के चलते कई ऐसी घटनाएं घटित हो गई जिसके दौरान कई किसानों को अपनी जान तक से हाथ धोना पड़ा। आइये जानते कौन सी घटनाएं है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 19 Nov 2021 5:37 AM GMT
teeno krishi kanoon wapas
X

पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानून लिया वापस (फोटो : न्यूज़ट्रैक)

देश भर के किसान केंद्र द्वारा लाये गए 3 कृषि कानूनों के खिलाफ कई महीनों से आवाज उठा रहे हैं और देशभर के कई जगहों पर इस मुद्दे को लेकर किसानों द्वारा कृषि कानून के विरोध में आंदोलन (kisan Andolan against agriculture law) किये गए। इन आंदोलनों के नतीजतन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला (Decision to withdraw all three agricultural laws) किया है अर्थात इस आंदोलन में किसानों की जीत हुई लेकिन आंदोलन (Kisan Andolan) द्वारा यह सफलता प्राप्त करने के लिए किसानों को अथक प्रयास करने पड़े तथा इस आंदोलन के चलते कई ऐसी घटनाएं घटित हो गई जिसके दौरान कई किसानों को अपनी जान तक से हाथ धोना पड़ा।

आइये जानते हैं देश में किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के दौरान घटित ऐसी ही 5 घटनाएं-

लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Kheri violence)

रविवार 3 अक्टूबर 2021 को लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri violence) में किसान बिल क़ानून के विरोध में हुई हिंसा (Decision to withdraw all three agricultural laws) के चलते 8 लोगों की मौत हो गई थी। लखीमपुर (Lakhimpur Kheri violence) में उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) की जनसभा में तब हड़कंप मच गया जब तेजी से आती गाड़ियों ने आंदोलन कर रहे किसानों (Kisan Andolan) पर गाड़ी चढ़ा दी।

इस घटना को लेकर यह आरोप सिद्ध हो गए हैं कि किसानों को रौंदती गाड़ियां लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri violence) से सांसद और गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र 'टेनी' (Minister of State for Home Ajay Mishra 'Teni') के पुत्र आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) और उनके साथियों की थी। आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) को उनके इस गुनाह के लिए गिरफ्तारी के बाद उनकी जमानत याचिका भी न्यायालय द्वारा खारिज कर दी गई है। इस घटना से जुड़े अबतक कई वीडियो भी सामने आ चुके हैं जिससे यह साफ हो गया है कि किस तरह से तेज़ रफ़्तार गाड़ियों ने किसानों को रौंदा और यह गाड़ियां आशीष मिश्रा के काफिले की हैं।

टिकरी बॉर्डर (tikri border) पर ट्रक से कुचलकर 3 की मौत

28 अक्टूबर 2021 को किसान आन्दोलन (Kisan Andolan) में भागीदारी कर रही कई महिलाओं को हरियाणा राज्य नतर्गत स्थित टीकरी बॉर्डर (tikri border) पर एक ट्रक ने कुचल दिया, जिसके चलते तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई। इस बात की भी यष्टि हो थी कि तीनों महिलाएं केंद्र द्वारा लागू कृषि कानून बिल के विरोध (Decision to withdraw three agricultural laws) में किसान आंदोलन (Kisan Andolan) में शामिल थीं। टीकरी बॉर्डर (tikri border) पर आंदोलन (Kisan Andolan) के दौराम तीनों महिलाएं हाइवे स्थित डिवाइडर पर बैठी थी तथा तभी अचानक तेज़ी से आता हुआ एक ट्रक असंतुलित होकर डिवाइडर पर चढ़ गया तथा डिवाइडर पर बैठी तीनों महिलाओम के ऊपर से गुजर गया जिसके चलते उनकी मौके पर मौत हो गयी।

करनाल (Karnal) में किसानों पर लाठीचार्ज

28 अगस्त 2021 को हरियाणा के करनाल जिले में टोल प्लाजा (Toll Plaza in Karnal District) के नजदीक किसान कृषि कानून बिल के खिलाफ (agriculture law bill) राज्य और केंद्र सरकार (State And Central Government) का विरोध कर रहे थे तभी अचानक मौके पर मौजूद पुलिस बल ने किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया जिसके चलते एक किसान की दर्दनाक मौत हो गई। इस घटना को संज्ञान में लेते हुए आंदोलन में भागीदार किसानों और अन्य लोगों ने न्याय की मांग हेतु करनाल में सचिवालय का घेराव कर लाठीचार्ज का आदेश देने वाले एसडीएम आयुष सिन्हा (SDM Ayush Sinha) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की थी।

सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर नृशंस हत्या

कृषि कानून बिल की घोषणा (agriculture law bill) होने के साथ ही लगातार किसान सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर इस कानून के विरोध में आंदोलन (Kisan Andolan) करते आ रहे हैं तथा समस्त विकट परिस्थितियों का सामना करते हुए किसान लगातार अपनी मांगों पर अडिग रहे हैं लेकिन 15 अक्टूबर 2021 को किसानों को आंदोलन स्थली सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर ऐसी हृदय विदारक घटना घट गई जिसके चलते समूचा राष्ट्र शोक में आ गया। घटना के अंतर्गत पंजाब राज्य के तरनतारन जिले के रहने वाले लखबीर सिंह की सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर बहुत ही बेरहमी से हत्या कर दी गई थी तथा हत्या कर उनके मृत शव को बैरिकेड से बांध दिया गया था। लखबीर सिंह की हत्या का इल्जाम निहंगों पर आया था। निहंगों ने लखबीर सिंह पर गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी का आरोप लगते हुए उनकी नृशंस हत्या कर दी। इस मामले में कार्यवाही कर अबतक कई लोगों में हिरासत में लिया जा चुका है।

गणतंत्र दिवस (Republic day) पर ट्रैक्टर रैली (tractor rally) में हंगामा

26 जनवरी 2021 को गणतंत्र दिवस के मौके पर कृषि कानून बिल के विरोध में किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर रैली (tractor rally) का आयोजन किया था, जिसके अंतर्गत ट्रैक्टर रैली (tractor rally) में शामिल किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने आन्दोलनकारियों ने आंसू गैस के गोले दागे थे। पुलिस द्वारा आंदोलन (Kisan Andolan) को रोकने के लिए हिंसक रवैया अपनाने के बाद इस किसानों में भागदौड़ मच गई तथा इसके चलते ट्रेक्टर पलटने से एक किसान की मौत हो गई। दिल्ली में घटित इस हिंसा के मद्देनजर 500 से अधिक किसानो के खिलाफ करीब 48 केस दर्ज किए गए थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story