×

Bharat Band: किसानों का भारत बंद, दिल्ली-यूपी-हरियाणा में कई जगह जाम, राकेश टिकैत ने दिया ये बयान

Bharat Band: नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान बीते करीब एक साल से आंदोलनरत हैं। इस बीच किसान संगठनों ने आज यानी सोमवार को भारत बंद का एलान किया है। यह बंद आज सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक जारी रहेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Sep 2021 4:53 AM GMT
Bharat Band: किसानों का भारत बंद, दिल्ली-यूपी-हरियाणा में कई जगह जाम, राकेश टिकैत ने दिया ये बयान
X

किसानों का आंदोलन (फोटो साभार- ट्विटर)

Bharat Band: नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ किसान बीते करीब एक साल से आंदोलनरत हैं। इस बीच किसान संगठनों ने आज यानी सोमवार को भारत बंद का एलान किया है। यह बंद आज सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। किसानों के भारत बंद को देखते हुए दिल्ली, उत्तर प्रदेश और आसपास इलाकों की पुलिस अलर्ट पर है, ताकि इस दौरान कोई अप्रिय घटना घटित न हो सके। वहीं दूसरी ओर किसानों ने अपना प्रदर्शन तेज कर दिया है, खासकर दिल्ली, यूपी और हरियाणा में।

किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए इस भारत बंद का असर दिखने लगा है। किसानों ने दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर, शंभू बॉर्डर को जाम कर दिया है। किसान संगठन से जुड़े नेता ने यहां पर डेरा जमा लिया है। जबकि दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-अंबाला समेत अन्य कई रास्तों पर भी किसानों ने जाम लगा दिया है। वहीं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रदर्शन के मद्देनजर गाजीपुर सीमा को बंद किया।

भारत बंद पर राकेश टिकैत का बयान

इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ भी सील नहीं किया गया है, हम बस एक संदेश देना चाहते हैं। भारत बंद के दौरान एंबुलेंस, डॉक्टरों सहित सभी इमरजेंसी सुविधाएं जारी रहेंगी। इसके साथ ही राकेश टिकैत ने यह भी साफ किया कि इस बंद का राजनीति से कोई संबंध नहीं है। यह भी आंदोलन का ही एक हिस्सा है। एक सवाल के जवाब में किसान नेता ने कहा कि हमारा आंदोलन सरकार के खिलाफ है।

इन राजनीतिक पार्टियों ने भारत बंद का किया समर्थन

आपको बता दें कि किसानों के इस भारत बंद को एक दर्जन से अधिक राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल हुआ है। जिन राजनीतिक दलों ने इस भारत बंद को अपना समर्थन दिया है, उनमें- कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, टीडीपी, बसपा, लेफ्ट पार्टियां, स्वराज इंडिया, राजद पार्टियां भी शामिल हैं। वहीं, ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने किसानों की मांगों का तो समर्थन किया है, लेकिन इस भारत बंद को अपना समर्थन नहीं दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story