×

Kisano Ko Tohfa: पीएम मोदी किसानों को देंगे बड़ा तोहफा, जानें क्या होगा फायदा

Kisano Ko Tohfa: आज PM मोदी किसानों को नई सौगात देंगे। पीएम मोदी विशेष गुणों वाली 35 किस्म की फसलें किसानों को समर्पित करने जा रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 Sep 2021 4:02 AM GMT
Kisano Ko Tohfa: पीएम मोदी आज किसानों को देंगे बड़ा तोहफा, जानें क्या होगा फायदा
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Kisano Ko Tohfa: सोमवार को किसान संगठनों ने नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ भारत बंद (Bharat Band) के दौरान देशभर में अलग अलग जगहों पर प्रदर्शन किया। तो वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश के किसानों को नई सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी आज देश को विशेष गुणों वाली 35 किस्म की फसलें समर्पित करने जा रहे हैं। वह सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन फसलों की वैरायटी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट (Narendra Modi Twitter) पर इस बात की जानकारी साझा की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि 28 सितंबर को सुबह 11 बजे एक महत्वपूर्ण कृषि संबंधी कार्यक्रम होने जा रहा है। विशेष गुणों वाली 35 फसल किस्में राष्ट्र को समर्पित की जाएंगी। इसके साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर (National Institute of Biotic Stress Management, Raipur) के नए परिसर का भी लोकार्पण किया जाएगा। आपको बता दें कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेंगे।

वहीं अपने एक अन्य ट्वीट (Narendra Modi Tweet) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करेगा कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change) और कुपोषण (Malnutrition) को कम करने के लिए इन विशेष लक्षणों वाली फसल किस्मों को आईसीएआर (ICAR) द्वारा विकसित किया गया है। मैं अपने मेहनती किसानों के साथ बातचीत करने को लेकर भी उत्सुक हूं।

आज क्या क्या सौगात देंगे पीएम मोदी (PM Modi Saugat)

विशेष गुणों वाली 35 फसल किस्में राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

'नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस' रायपुर के नए परिसर का लोकार्पण करेंगे।

कृषि विश्वविद्यालयों को हरित परिसर पुरस्कार प्रदान करेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी खेती में नई तकनीक का उपयोग करने वाले किसानों से बातचीत करेंगे।

क्या होगा इन फसलों से फायदा (Faslon Se Fayda)

फसल की पैदावार बढ़ाने में इस्तेमाल किया जा सकेगा

जलवायु परिवर्तन और कुपोषण को कम किया जा सकेगा

फसलें सूखे की मार झेल सकती हैं।

फसल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कौन कौन सी फसलें राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश को जो फसलें समर्पित करने जा रहे हैं, उनमें चना, चावल, बाजरा, मक्का, कुट्टू जैसी फसलों की अलग अलग वैरायटी शामिल हैं। इन फसलों में चने की एक ऐसी फसल भी है, जो आसानी से सूखे की मार झेल सकेगी। इसके साथ ही जल्दी पकने वाली किस्म और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला चावल भी शामिल है। अरहर की पैदावार बढ़ाने के लिए रोग प्रतिरोधी फसल को भी इन खास फसलों में शामिल किया गया है। माना जा रहा है कि लगातार बदलते मौसम और मानसून की अनिश्चतता के मद्देनजर फसलों की यह वैरायटी आने वाले समय में देश को खाद्यान्न संकट से बचा सकती हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story