×

Bulldozer: जानिए उस बुलडोजर के बारे में सब कुछ जो बीजेपी के लिए 'वोट बटोर' रहा

Bulldozer Ke Bare Mein Jankari: चुनावी नतीजों के बाद बुलडोजरों की मांग बढ़ गई। नेता जी के चिंटू, पिंटू, पप्पी, चुम्मी बुलडोजर पर विजय यात्रा निकालने लगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Praveen Singh
Published on: 14 April 2022 3:45 PM GMT
Bulldozer Ke Bare Mein Jankari
X

Bulldozer Ke Bare Mein Jankari (Photo - Social Media)

Bulldozer Ke Bare Mein Jankari: यूपी में बाबा के बुलडोजर की अपार सफलता के बाद । अब मध्य प्रदेश में मामा का बुलडोजर काम पर लग गया है । ये बुलडोजर जहां कुछ गिरा रहा है वहीँ भाई साब ये वोट भी उठा रहा है । कैसे? ये हम बता देते हैं । पिछली सरकार में बाबा का बुलडोजर झूम के चला और यूपी में बीजेपी की वापसी में अहम भूमिका निभाई । यूपी विधानसभा चुनाव में बाबा बुलडोजर गोरखपुर वाले झमाझम वोट बटोर ले गए । इसके बाद जगत मामा शिवराज सिंह चौहान ने वोट बटोरू बुलडोजर लपक लिया । अब तो अन्य राज्यों में भी सीएम से जनता बुलडोजर मांगने लगी है।

चुनावी नतीजों के बाद बुलडोजरों की मांग बढ़ गई । नेता जी के चिंटू, पिंटू, पप्पी, चुम्मी बुलडोजर पर विजय यात्रा निकालने लगे । अब हमें लगा कि हम भी कुछ ज्ञान परोस दें! तो आ गए बुलडोजर पर ज्ञान लेकर..

अमेरिका के पेन्सिलवेनिया के दो किसानों ने 18 दिसंबर 1923 में बुलडोजर का निर्माण किया था ।

इंडिया में एस्कॉर्ट्स, महिंद्रा, टाटा हिटाची और एसीई कंपनियां बुलडोजर बनती हैं । लेकिन जैसे फोटोकापी मतलब जिराक्स वैसे ही जेसीबी बोले तो बुलडोजर ।

जेसीबी 130 बुलडोजर प्रतिदिन तैयार करती है ।

हर साल देश में लगभग 40 हजार बुलडोजर बनते हैं ।

3500 बुलडोजर हर महीने बनते हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा जेसीबी बनती है ।

है क्या ये बुलडोजर

बुलडोजर असल में एक तरह का ट्रैक्टर ही है ।

क्रॉलर, व्हील, हाइब्रिड, शिप होल्ड, मल्चर ये 5 तरह के बुलडोजर होते हैं।

एक बुलडोजर 100 क्विंटल वजन उठा सकता है ।

अपने देश में 10 लाख रु से 30 लाख तक के बुलडोजर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं ।

एक बुलडोजर जब एक घंटे काम करता है तो उसके लिए 4 लीटर डीजल की जरुरत होती है । स्थति बदलने पर ये खपत बढ़ भी जाती है।

समय के साथ बुलडोजर की उपयोगिता बढ़ने लगी और खुदाई, सडक निर्माण, भूमि समतलीकरण, ईमारत गिराने बनाने और ढुलाई में इसका प्रयोग होने लगा ।

यूपी चुनाव में बुलडोजर बड़ा मुद्दा बन गया

यूपी में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने अपने चुनावी प्रचार में बुलडोजर को बड़ा मुद्दा बना दिया था । जिसके पलटवार में बीजेपी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को बाबा बुलडोजर ही बना दिया ।

योगी पर आरोप भी लगे कि उनका बुलडोजर पक्षपात करता है, लेकिन मतदाता को लगा कि बाबा का बुलडोजर रहेगा तो वो भी शांति से जी सकेगा । उसने अगले 5 साल के लिए बाबा के बुलडोजर का परमिट बना दिया ।

Admin 2

Admin 2

Next Story