×

Swami Sivananda: जानें कौन है पद्मा श्री अवार्डी स्वामी शिवानंद, जिनके पीएम नरेंद्र मोदी ने भी छुए पैर

Swami Sivananda: 125 वर्षीय स्वामी शिवानंद को पद्मा श्री पुरस्कार से नवाजा गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 22 March 2022 8:39 AM GMT (Updated on: 22 March 2022 9:01 AM GMT)
Padmashree awards
X
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (ट्विटर)

Swami Sivananda: सोमवार 21 मार्च को योग के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य के लिए 125 वर्षीय स्वामी शिवानंद को राष्ट्रपति के हाथों पद्मा श्री पुरस्कार से नवाजा गया है।

सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित पद्मा पुरस्कार समारोह के दौरान स्वामी शिवानंद ने राष्ट्रपति से पुरस्कार ग्रहण करने से पूर्ण भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने घुटनों के बल झुककर दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम किया। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी शिवानंद को सम्मान देते हुए अपनी जगह पर खड़े होकर उनके स्वामी को झुकार प्रणाम किया। इस वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से साझा किया जा रहा है। लोग इस वीडियो को देखकर प्रधानमंत्री और स्वामी शिवानंद की शालीनता की तारीफ कर रहे हैं।

कौन हैं स्वामी शिवानंद

स्वामी शिवानंद का जन्म 3 अगस्त 1896 को हुआ। इसिक आधार पर वर्तमान में स्वामी शिवानंद की आयु 125 वर्ष है, जो कि अपने आप में एक चर्चा का विषय है। स्वामी शिवानंद द्वारा इस आयु में योग साधना करना, योग का प्रचार करना और देश-दुनिया घूमना अपने आप में किसी चमत्कार से कम नहीं है। स्वामी शिवानंद के गुरु का नाम बाबा ओमकारानंद स्वामी है, और बचपन से इन्हीं के साथ रहते हुए स्वामी शिवानंद ने अपनी शिक्षा ग्रहण की है

स्वामी शिवानंद का वर्तमान में काशी के दुर्गाकुंड स्थित शिवानंद आश्रम का संचालन करते हैं। अपने योग कार्यों और आश्रम के चलते वह दुनिया भर के लोगों से जुड़े हुए हैं। इसी के साथ दुनियाभर से लोगों के शिवानंद आश्रम आने के अलावा वह उनके बुलावे पर उनके देश भी जाते हैं। आधिकरिक आंकड़ों की मानें तो स्वामी शिवानंद अबतक करीब 50 देशों की यात्रा कर चुके हैं।

स्वामी शिवानंद का मानना है कि योग के सहारे जीवन में नियमितता लाते हुए इंसान निरोगी और लम्बी आयु का जीवन प्राप्त कर सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story