×

Kolkata Customs Team को बड़ी सफलता, सवा तीन करोड़ के सोने के बिस्कुट व विदेशी मुद्रा पकड़ी

Kolkata Customs Team: कोलकाता कस्म विभाग के हाथ बड़ी सफलता लगी, विदेश मुद्रा की खेप पकड़ी

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 23 Oct 2021 2:48 PM GMT
foreign currency
X

विदेशी कैरेंसी की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Kolkata Customs Team: कस्टम्स प्रीवेंटिव कमिश्नरेट (custom preventive commissioner), कोलकाता की टीम (Kolkata Custom Team) ने एक खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए शनिवार को 4.64 किलोग्राम वजन के विदेशी सोने के 40 बिस्कुटों को जब्त किया है। कस्टम सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता की मारकीस स्ट्रीट के पास से हुई है। इसके अलावा त्वरित कार्रवाई के परिणामस्वरूप, अधिकारियों ने 93 लाख मूल्य की मुद्रा बरामद की है। जिसमें विदेशी मुद्रा बांग्लादेशी टका 63 लाख रुपये मूल्य का और 30 लाख रुपये मूल्य की भारतीय मुद्रा शामिल है। कस्टम्स प्रीवेंटिव कमिश्नरेट (custom preventive commissioner), कोलकाता की टीम (Kolkata Custom Team) ने लगातार तीसरी बार ये बड़ी कार्रवाई करके सफलता हासिल की है।

पूछताछ में पता चला है कि सोने के बिस्कुटों को अवैध तरीके से तस्करी करके लाया जा रहा था। कस्टम विभाग ने इस मामले में मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। सोने की तस्करी के इस गिरोह में और कौन-कौन लोग शामिल हैं इस बारे में पूछताछ कर जानकारी जुटाई जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि 40 बरामद बिस्कुटों में प्रत्येक बिस्कुट का वजन 116 ग्राम निकला है। इस तरह 40 बिस्कुटों का कुल वजन 4.64 किलोग्राम हुआ। जिसकी कीमत लगभग 2.3 करोड़ हुई। इसके अलावा 93 लाख की विदेशी मुद्रा भी बरामद की गई है। दोनों बड़ी कार्रवाइयों को मिलाकर 3.23 करोड़ की बरामदगी हुई है।

अगस्त माह में भी कस्टम्स प्रीवेंटिव कमिश्नरेट (custom preventive commissioner), कोलकाता की टीम ने 6.214 किलोग्राम वजन के विदेशी सोने के बिस्कुटों को जब्त करते हुए इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया था। यह बरामदगी कोलकाता के सिंथी मोड़ के पास हुई थी। इस कार्रवाई में भी जब्त सोने के बिस्कुटों का अनुमानित बाजार मूल्य लगभग तीन करोड़ रुपये आंका गया था।

इससे कुछ दिन पहले केंद्रीय खुफिया राजस्व निदेशालय (डीआरआई) की सिलीगुड़ी टीम ने भी करीब साढ़े चार किलो विदेशी सोना बरामद कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। इस बरामदगी में भी जब्त सोने की बाज़ार कीमत 2 करोड़ 15 लाख रुपये आंकी गई थी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story