×

क्या होने वाली है कुलभूषण जाधव की भारत वापसी

भारत और पाकिस्तान में संवाद व अच्छे रिश्ते का माहौल बन रहा है। इसकी परिणति कुलभूषण जाधव की रिहाई के तौर पर हो सकती है।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Shreya
Published on: 16 April 2021 3:24 PM GMT (Updated on: 17 April 2021 4:12 AM GMT)
क्या  होने वाली है कुलभूषण जाधव की भारत वापसी
X

कुलभूषण जाधव (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नौसेना के रिटायर अधिकारी कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) की घर वापसी हो सकती है। इंटरनेशनल कोर्ट के एक साल पुराने आदेश पर इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने सुनवाई शुरू की है और पाकिस्तान सरकार से कहा है कि वह भारत सरकार की शंकाओं का समाधान करे। दूसरी ओर खबर मिल रही है संयुक्त अरब अमीरात के प्रयास से भारत और पाकिस्तान में संवाद व अच्छे रिश्ते का माहौल बन रहा है। इसकी परिणति कुलभूषण जाधव की रिहाई के तौर पर हो सकती है।

कुलभूषण जाधव की भारत वापसी का दबाव केंद्र की मोदी सरकार पर लंबे समय से बना हुआ है। राष्ट्रवादी विचार के समर्थक चाहते हैं कि पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनाकर जाधव को हर हाल में वापस लाया जाए। इसी माहौल में केंद्र सरकार ने जाधव की फांसी के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में मुकदमा भी किया। इंटरनेशनल कोर्ट ने जाधव मामले में पाकिस्तान सरकार को आदेश दिया है कि वह भारत सरकार को जाधव से मिलने और उसकी कानूनी सहायता करने की सहूलियत मुहैया कराए।

इसी आदेश के सिलसिले में इस्लाामाबाद हाईकोर्ट में एक सुनवाई शुरू हुई है। माना जा रहा है कि इस सुनवाई के साथ ही जाधव की घर वापसी की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। हालांकि भारत सरकार ने इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट के क्षेत्राधिकार पर सवाल उठाए हैं। इसके जवाब में हाईकोर्ट इस्‍लामाबाद ने पाकिस्तान विदेश मंत्रालय से कहा है कि वह भारत सरकार की शंकाओं का समाधान करे।

कुलभूषण जाधव (फोटो- सोशल मीडिया)

जल्द रिहा हो सकते हैं कुलभूषण जाधव

दूसरी ओर खबरें मिल रही हैं कि जाधव की जल्द‍ ही रिहाई हो सकती है। पाकिस्तान सरकार के साथ भारत के अच्छे संबंधों की बुनियाद तैयार हो रही है। इसी के तहत पाकिस्तान की ओर से जाधव की रिहाई का फैसला भी किया जा सकता है। इस रिहाई के साथ पाकिस्तान की ओर से भारत को दोस्ती का पैगाम दिया जा सकता है। संयुक्त अरब अमीरात के अमेरिका में राजदूत ने इस सिलसिले में संकेत दिया है कि दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों की बुनियाद तैयार हो रही है।

दोनों ही देश एक-दूसरे के करीब आ रहे हैं। कुछ अच्छे फैसले होने वाले हैं। माना जा रहा है कि अगर कुलभूषण जाधव की रिहाई कराने में भारत सरकार को सफलता मिलती है तो भारत सरकार की ओर से भी पाकिस्तान के हक में फैसले किए जा सकते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story