×

चीन भारत से टकरायाः लद्दाख में दिखाई अकड़, इन क्षेत्रों से नहीं हटेगा पीछे

भारत और चीन के बीच 11वें दौर की वार्ता हुई। बैठक में चीन ने गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्रों से पीछे हटने से मना कर दिया।

Shivani
Published By Shivani
Published on: 11 April 2021 1:31 AM GMT
चीन भारत से टकरायाः लद्दाख में दिखाई अकड़, इन क्षेत्रों से नहीं हटेगा पीछे
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पिछले एक साल से लद्दाख में जारी सीमा तनाव को लेकर लगातार सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत हो रही हैं। ऐसे में एलएसी पर विवादित इलाके से हाल ही में चीनी सेना पीछे हटी थीं लेकिन अब चीन की सेना ने पूर्वी लद्दाख में गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स से पीछे हटने से इनकार कर दिया है।

दरअसल, शनिवार को भारत और चीन के बीच 11वें दौर की वार्ता हुई। करीब 13 घंटे चली इस बैठक में चीन का कड़ा रवैया देखने को मिला। लद्दाख गतिरोध को कम करने के लिए विवादित पैंगोंग झील से सैनिकों के पीछे हटाने को लेकर चीन की रजामंदी के बाद बीजिंग ने गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्रों से पीछे हटने से मना कर दिया।

गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स अहम क्षेत्र

चीन के लिए गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और कोंगका ला क्षेत्र बेहद अहम है। भारत ने इन दोनों पोस्टों में सीमावर्ती सैनिकों और गाड़ियों की एकसमान चरणबद्ध तरीके से कमी लाने का प्रस्ताव किया था, लेकिन चीन की ओर से इसे ठुकरा दिया गया। इसकी वजह है कि चीनी सेना के लिए यहां बड़ी मात्रा में रसद की सुविधा है जो उनके सैनिकों के लिए है। मोटर चालित पैदल सेना प्रभाग, एक तोपखाने ब्रिगेड और वायु रक्षा इकाई के तत्व भी क्षेत्र में तैनात रहते हैं।


लद्दाख सीमा तनाव पर भारत-चीन के बीच 11वें दौर की वार्ता

बता दें कि चीन लद्दाख में एलएसी पर भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ की कोशिश में रहता है। पिछले साल अप्रैल मई में ही चीन की सेना की इसी घुसपैठ के कारण भारतीय जवानों से टकराव हो गया था। जिसके बाद दोनों देशों ने सीमा पर अपने जवानों की तैनाती बढ़ा दी थी। उस समय की रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रकों में छिप कर चीनी सैनिक विवादित सीमा क्षेत्रों में पहुंचे थे। दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे और चीन के भी लगभग 35 सैनिक मारे गए थे। हालंकि चीन ने अपने सैनिकों की मौत पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया। बाद में भारत के कड़े रुख के सामने चीन को झुकना पड़ा।

Shivani

Shivani

Next Story