×

LIC IPO: एलआईसी के आईपीओ को लेकर बड़ी खबर, इस तारीख को जारी हो सकता है देश का सबसे बड़ा आईपीओ

LIC IPO: देश के सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के आईपीओ को जारी करने का फैसला जब से सरकार ने किया है तब से इसे लेकर निवेशकों में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Feb 2022 4:54 PM GMT
LIC
X

एलआईसी (फोटो-सोशल मीडिया)

LIC IPO: सार्वजनिक क्षेत्र की देश के सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) के आईपीओ को जारी करने का फैसला जब से सरकार ने किया है तब से इसे लेकर निवेशकों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। निवेशक बेसब्री से एलआईसी के आईपीओ का इंतजार कर रहे हैं। सबसे अधिक उत्साह रिटेल निवेशकों में देखा जा रहा है।

इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बताया जा रहा है। बीते दिनों उच्च सरकारी सूत्रों से ये खबर सामने आई थी कि केंद्र सरकार मार्च में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ बाजार (LIC IPO) में ला सकती है। अब इसकी तारीख को लेकर मीडिया में अपुष्ट खबरें चल रही हैं।

मार्च के इस तारीख को आ सकता है आईपीओ

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एलआईसी का आईपीओ 10 मार्च को आ सकता है। दरअसल सरकार का लक्ष्य 31 मार्च से पहले एलआईसी के आईपीओ को जारी करना है। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार आगामी 10 मार्च को आईपीओ ला सकती है। हालांकि सरकार ने इसे पर अभी कोई औपचारिका ऐलान नहीं किया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, निवेशकों के लिए आईपीओ 10 मार्च को खुलेगा, जो 14 मार्च तक खुला रहेगा। एलआईसी के इश्यू का साइज 65 हजार करोड़ रूपए का हो सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कंपनी का इश्यू प्राइस 2 हजार से 2100 रूपए तक हो सकता है।

आईपीओ से जुड़ी अहम बातें

खबर के मुताबिक, एलआईसी के आईपीओ में 3.16 करोड़ शेयर उसके 28.3 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स के लिए आरक्षित रहेंगे। एलआईसी के कर्मचारियों और पॉलिसीहोल्डर्स को छूट भी मिलेगी। पॉलिसीहोल्डर्स को इश्यू 10 प्रतिशत सस्ता भी मिलेगा।

एलआईसी के पास करीब 13.5 लाख पंजीकृत एजेंट हैं, जिसके जरिए कंपनी पॉलिसीहोल्डर्स को शेयरधारक बनाने की कोशिश करेगी। भारतीय जीवन बीमा निगम दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा बीमा ब्रांड है। माना जा रहा है कि बाजार में इसकी एंट्री से शेयर बाजार में भी तेजी आएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story