×

Lightning Deaths: आकाशीय बिजली का तांडव, UP में 37 लोगों की गई जान, राजस्थान में 7 बच्चों सहित 19 लोगों की मौत

Lightning Deaths: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने से 37 लोगों की मौत हुई हैं। वहीं राजस्थान में 7 बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हुई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 12 July 2021 2:47 AM GMT (Updated on: 12 July 2021 2:49 AM GMT)
Lightning Deaths: आकाशीय बिजली का तांडव, UP में 37 लोगों की गई जान, राजस्थान में 7 बच्चों सहित 19 लोगों की मौत
X

Lightning Deaths: उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई क्षेत्रों में आकाशीय बिजली का खौफनाक मंजर देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने से 37 लोगों की मौत हुई हैं। वहीं राजस्थान में 7 बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हुई है।

उत्तर भारत में मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है, जिसके बाद कई राज्यों में जोरदार बारिश (Barish) के साथ बिजली कड़की। इस बीच यूपी और राजस्थान में आकाशीय बिजली (Lightning in UP and Rajasthan) की चपेट में आने से कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

यूपी में 37 लोगों की मौत

रविवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। इस दौरान यूपी के कई इलाकों में आकाशीय बिजली का खौफनाक मंजर भी देखने को मिला। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से 37 लोगों की जान चली, वहीं दो दर्जन से ज्यादा लोग गंभीर में घायल हुए है। जानकारी के मुताबिक, प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 2 बच्चों समेत 13 लोगों की जान चली गई। इसकी चपेट में आने से 8 मवेशियों की भी मौत हो गई। वहीं कानपुर में 2 महिला सहित 5 लोगों की मौत और 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। फिरोजाबाद में भी आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा कौशांबी में 2 और मिर्जापुर में 1 बच्चे की मौत हुई है।

योगी सरकार देगी आर्थिक मदद

आकाशीय बिजली से होने वाले मौतों का संज्ञान लेते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने घोषणा किया है कि मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही सीएम ने घायलों को समुचित इलाज के लिए जिला प्रशासन को आदेश दिया है।

राजस्थान में 19 लोग की मौत

आकाशीय बिजली का कहर राजस्थान में भी देखने को मिला है। रविवार को राज्य की राजधानी जयपुर, धौलपुर और झालावाड़ में आकाशीय बिजली गिरने से 7 बच्चों समेत 19 लोगों की मौत हुई है, जबकि 21 लोग घायल हुए है। एडिशनल कमिश्नर राहुल प्रकाश ने जानकारी देते हुए बताया, "आमेर में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है। वहीं जयपुर में 16 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। आकाशीय बिजली गिरने से 7 बच्चों की भी मौत हो गई है। कनवास गांव में चार और धौलपुर बाड़ी में तीन बच्चों की मौत हुई। " जानकारी के मुताबिक, राज्य में अब तक आकाशीय बिजली से 19 लोगों की मौत हुई है। इंसानों के अलावा कई जानवरों की भी मौत हुई है। बताया जा रहा है कि आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक गाय और 10 बकरियों की भी मौत हो गई है।

सीएम मे व्यक्त की संवेदना

इस हादसे को लेकर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने शोक व्यक्त करते हुए कहा है, "आकाशीय बिजली गिरने से कनवास गांव (कोटा) में 4 एवं कूदिन्ना गांव, बाड़ी(धौलपुर) में 3 बच्चों की मृत्यु बेहद हृदयविदारक है। बच्चों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनायें हैं, ईश्वर उन्हें इस अत्यंत दुखद समय में संबल प्रदान करें। घायल बच्चों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना है।"

उन्होंने कहा है, "कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story